विशेष

10 साल का बच्चा दो साल से था गायब, एक दिन पिता की नजर उसकी अलमारी पर पड़ी।

एक बच्चा जिसकी उम्र 10 वर्ष थी, और एक दिन अचानक अपने ही कमरे से गायब हो जाता है। सोचिये उस बच्चे के माता-पिता पर क्या गुजरी होगी। और एक दिन उस बच्चे के कमरे में ऐसा कुछ देखने को मिलता है, जिसे देखने के बाद बच्चे के पिता सन्न रह जाता है। यह कोई काल्पनिक कहानी है एक सत्य घटना है आइये पढ़ते है इसे विस्तार से –

अमेरिका के रहने वाले डेनियल करीब 4 साल पहले नया घर किराये पर लेते हैं और अपने परिवार यानी की  पत्नी सारा , दो बेटे टॉम और जैकब के साथ रहने लगते है। पूरा परिवार खुश था और उन्हें लग रहा था की अब उनकी जिंदगी में बहुत खुशियाँ आने वाली है, पर उनके साथ ऐसा नहीं हुआ।

जैकब एक दिन अचानक गायब हो जाता है

एक दिन सुबह जब सभी खाने की टेबल पर बैठे होते है तो माँ सारा देखती है की जैकब अभी तक निचे नहीं आया है वो अपने कमरे में ही ज्यादा रहता था। इसलिए माँ सारा जैकब को बुलाने के लिए उसके कमरे में जाती है। वह देखती है की उसका बच्चा कमरे में नहीं है। यह पहली बार नहीं था की जैकब यूँ गायब हो गया हो, पहले भी सुबह उठते ही वह बाहर खेलने के लिए चला जाता था। इसलिए माँ उसे बाहर खोजने लगती है।
करीब दो घंटों की तलाश के बाद जब जैकब नहीं मिलता है तब उसके पिता और माँ दोनों पुलिस को खबर देते हैं। उस वक्त जैकब की उम्र महज 8 वर्ष थी। पुलिस बहुत दिनों तक जैकब को खोजती है पर उन्हें कोई सुराग नहीं मिलता है।

जैकब की याद में पिता परेशान रहने लगा

डेनियल अपने बेटे से बहुत प्यार करते थे और हर रोज उसे कहीं ना कहीं खोजते और उसकी याद में हमेशा रोते रहते थे। जैकब की याद में वो शराबी भी हो गये थे। अपने बच्चे को ढूढ़ते-ढूढ़ते 2 साल गुजर गये पर जैकब कहीं नहीं मिला। एक वक्त तो ऐसा भी आया जब सब समझने लगे की जैकब अब इस दुनिया में नहीं है। माँ सारा और डेनियल को समझ में नहीं आ रहा था की अचानक ऐसे बच्चा गायब कैसे हो गया।

एक दिन डेनियल नशे में जैकब के कमरे में गये

डेनियल जैकब को याद करते हुए उसके कमरे में गये और कमरे को साफ़ करने लगे, जैकब की यादों को मिटाने लगे और तभी उन्हें कुछ ऐसा नजर आता है की वो हैरान रह जाते हैं, उन्होंने देखा की जैकब की अलमारी के पीछे कुछ है। गौर से देखने पर पता चला की दीवार पर टेप चिपकाई हुई है। जब उन्होंने उस टेप को हटाया तो एक हॉल नजर आया। डेनियल ने हॉल को और बड़ा करके देखा तो दीवार के पीछे एक अँधेरा कमरा नजर आया। उसके अंदर जब डेनियल गये तो उन्हें उनके बेटे जैकब का जूता मिला।

जैकब के जुते को देखते ही डेनियल रोने लगे और उन्हें कुछ अजीब लग रहा था और गौर से देखने पर उन्होंने देखा की वहां हथोड़ा, आरी और भी सामान पड़ा था। फर्श पर एक चीज और नजर आई एक चश्मा पड़ा था। चश्मा देखते ही वह पहचान गये की यह चश्मा तो उनके पड़ोसी का है। वह वहां से पड़ोसी के घर की तरफ भागे और जोर-जोर से उनका दरवाजा पीटने लगे। पड़ोसी ने दरवाजा खोला तो डेनियल ने जोर से उसका गला पकड़ा और पूछा उसका बेटा कहां है उसका जैकब कहां है ? पड़ोसी ने एक कमरे की तरफ ईशारा किया और वहां से भाग गया।

कमरे में कॉमिक्स का ढेर देखा

जब डेनियल कमरे में गये तो उन्होंने देखा की चारों तरफ ढेर सारी कॉमिक्स पड़ी है और उसी ढेर में उनका बेटा जैकब भी बैठा कॉमिक्स पढ़ रहा है। यह कॉमिक्स मानो कभी खत्म भी नहीं होने वाली थी। बच्चा अपने पिता को देखता है और उनके गले लग जाता है और रोने लगता है। दोनों पिता और बेटे आपस में रोते हुए बाहर आते है तो देखते है पड़ोसी और उसकी वाइफ दोनों गायब है।

डेनियल पुलिस को खबर देते हैं

डेनियल जल्दी से 911पर कॉल करते है और पुलिस को पूरी जानकारी देते हैं, पड़ोसी ज्यादा दूर जाते उससे पहले ही पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। और पूछताछ में पता चला की पड़ोसी का नाम हेक और उसकी पत्नी का नाम कैरोलिन है। दोनों के बच्चे नहीं है और बच्चों की चाह के चलते उन्होंने जैकब का अपहरण कर लिया था। कैरोलिन ने कहा की उन्होंने जैकब को हमेशा अपने बच्चे की तरह पाला है और यह दो साल उसकी जिंदगी के सबसे अच्छे साल रहे हैं। हालाँकि किसी और के बच्चे का अपहरण करना भी जुर्म है इसके चलते कैरोलिन और हेक को सजा हुई।


जैकब जब डेनियल को मिला तो 10 साल का हो चूका था, उसके मिलने के एक साल बाद जैकब और उसके घर वालों ने कैरोलिन और हेक को माफ़ कर दिया और दोनों की जमानत करवा दी। जैकब ने उनके लिए खत लिखा और उसमे लिखा की उन्होंने जो उसके साथ किया वो गलत था पर उसके साथ किसी भी तरह का गलत व्यवहार नहीं किया, और बच्चे से प्यार को देखते हुए वो उन्हें माफ़ कर रहा है। इस खत के बाद कैरोलिन और हेक को जमानत मिल गई और वो एक बार फिर डेनियल के पड़ोसी बन गये। अब दोनों परिवार एक साथ जैकब की देखभाल करते हैं। दोस्तों किसी को माफ़ करना बहुत बड़ी बात होती है और जैकब ने यह कर दिखाया है।

Back to top button