विशेष

इस वजह से उल्टे हाथ में पहनाई जाती है सगाई की अंगूठी, दिल से है सीधा कनेक्शन

शादी से पहले ही रिश्ते को पक्का करने के लिए सगाई की जाती है। इस रस्म के दौरान लड़का-लड़की एक-दूसरे को अंगूठी पहनाते हैं और दोनों पक्षों की ओर से गिफ्ट्स का भी आदान-प्रदान होता है। आपने यह देखा होगा कि सगाई की अंगूठी हमेशा उल्टे हाथों में तीसरी उंगली में पहनाई जाती है, जिसे कि रिंग फिंगर भी कहा जाता है।

वैसे, क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर अंगूठी उल्टे हाथों की इसी उंगली में पहनाने के पीछे क्या वजह है? यहां हम आपको इसी वजह के बारे में बता रहे हैं, जो कि वास्तव में बहुत ही खास है।

दिल से सीधा कनेक्शन

सगाई की अंगूठी जो कि हमेशा उल्टे हाथों की रिंग फिगर में पहनाई जाती है, यह परंपरा दरअसल बहुत ही प्राचीन समय से चली आ रही है। प्राचीन रोमन परंपरा में रिंग फिंगर में ही अंगूठी पहनाए जाने का प्रावधान था, क्योंकि लोग यह मानते थे कि इस अंगुली की नसें सीधे दिल से जुड़ी हुई हैं। ऐसे में जब सगाई के दौरान इस फिंगर में अंगूठी पहनाई जाती है तो अपने साथी से एकदम दिल का रिश्ता जुड़ जाता है। यही वजह है कि इस उंगली को vein of love के नाम से भी जाना गया है।

हमेशा का प्यार

उल्टे हाथों का रिंग फिंगर, जिसमें अंगूठी पहनाई जाती है, इसे चूंकि vein of love कहा जाता है, ऐसे में यह धारणा बनी हुई है कि सीधे दिल से इसका जुड़ाव होने की वजह से जो रिश्ता अपने साथी से जुड़ता है, वह बहुत ही मजबूत होता है और हर परिस्थिति को वह जिंदगी में झेल जाता है। दिल से रिश्ता बनने की वजह से यह रिश्ता कभी टूटता नहीं है और हमेशा के लिए प्यार रिश्ते में बना रहता है।

आसानी की वजह से

उल्टे हाथों के रिंग फिंगर में अंगूठी पहनाने के पीछे की वजह बहुत से लोग यह भी मानते हैं कि सहूलियत की वजह से ऐसा किया गया है। दरअसल उनका कहना है कि दुनिया में जो अधिकतर लोग हैं वे दाहिने हाथ का ही इस्तेमाल अधिक करते हैं। ऐसे में बाएं हाथ में अंगूठी पहनाने से एक तो इससे किसी तरह का व्यवधान पैदा नहीं होता है और इसका दूसरा फायदा यह होता है कि अंगूठी भी हमेशा सुरक्षित रहती है।

यहां नहीं माना जाता इस रिवाज को

भले ही दुनिया के अधिकतर हिस्सों में उल्टे हाथ की तीसरी उंगली में सगाई की अंगूठी पहनाने की परंपरा चली आ रही है, मगर फिर भी दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है, जहां सीधे हाथों में ही सगाई या फिर शादी की अंगूठी पहनाई जाती है। बहुत सी संस्कृति में उल्टे हाथों में अंगूठी पहनाने को पाप से जोड़ा गया है। वे लोग उल्टे हाथों में अंगूठी पहनाने को अपशकुन मानते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से आगे रिश्ते को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में ये लोग उल्टे हाथों के रिंग फिंगर में अंगूठी बनाने की बजाय सीधे हाथों में ही अंगूठी पहनाने को तवज्जो देते हैं।

पढ़ें Video: घर के आंगन में बैठे सुशांत से महिला ने पूछा ‘गांव की लड़की से शादी कर लोगे?’ मिला ये जवाब

Back to top button