स्वास्थ्य

योग भगाए रोग, योग कई बीमारियों का एकमात्र है इलाज, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

हमारी खराब जीवनशैली की वजह से हमें अपने जीवन में बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, परंतु इन सभी बीमारियों का एकमात्र इलाज “योग” है, योग व्यायाम एक ऐसा प्रभावशाली प्रकार माना जाता है, जिसकी सहायता से ना सिर्फ हमारे शरीर के अंगो बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा का संतुलन बनाया जा सकता है, आप योग के माध्यम से मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं, 21 जून 2020 को दुनिया भर में योग दिवस 2020 (International Yoga Day 2020) मनाया जा रहा है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, देश भर में कोरोना वायरस जैसी महामारी तेजी से फैल रही है, जिसके कारण सामूहिक आयोजन नहीं किया गया है, इस वर्ष सभी लोग अपने घरों के अंदर ही योग करके योग दिवस मनाने वाले हैं।

अगर आप मात्र 10 मिनट का योगा करते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित बहुत से फायदे मिलते हैं, आप अपनी व्यस्त जीवनशैली में से मात्र 10 मिनट निकालकर योग अवश्य करें, इससे आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा, आज हम आपको योगासन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

योग करने के फायदे | Yoga Karne Ke Fayde

हड्डियों के रोगों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप रोजाना नियमित रूप से योगा करते हैं तो इससे मांसपेशियां मजबूत बनती है और हमारे शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है, इतना ही नहीं बल्कि जोड़ों और हड्डियों को मजबूत बनाने में योग बहुत ही सहायकमंद माना गया है।

दर्द से मिलेगी मुक्ति

अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं तो इससे शारीरिक दर्द से छुटकारा मिलता है, जब मनुष्य नियमित रूप से योगा करता है तो श्वास और स्ट्रैचिंग तकनीकी के माध्यम से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों का संतुलन ठीक हो जाता है, हमारे रक्त में शामिल विषैले पदार्थ निकल जाते हैं और हमारे शरीर को जिन पोषक तत्व की आवश्यकता होती है वह पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है, जब आपके शरीर का सर्कुलर सिस्टम सुधर जाएगा तो शारीरिक दर्द की समस्या भी दूर होगी।

योग से मन होगा शांत

नियमित रूप से योग करने से मानसिक तनाव दूर रहता है और आपका मन एकाग्र रहेगा, अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं तो इससे मानसिक शांति प्राप्त होती है।

गर्भावस्था में योग करना है फायदेमंद

अगर कोई महिला गर्भवती है तो उस दौरान उसको योग करना अवश्य चाहिए, क्योंकि इससे आपको अच्छा फायदा मिलेगा, योग करने से थकान, तनाव दूर होता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी, गर्भावस्था के दौरान दर्द, अनिद्रा, पैरों में दर्द जैसी समस्या में राहत प्राप्त होती है।

ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में सहायक

योग की सहायता से आप अपने रक्त के संचार को बेहतर बना सकते हैं, यदि आपका रक्त का संचार ठीक प्रकार से होगा तो आपके शरीर के विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

अगर किसी व्यक्ति को पाचन संबंधित समस्या रहती है तो उसके लिए योग करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, योग करने से आपकी पाचन क्रिया का संतुलन बना रहता है।

तनाव होगा कम

अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो योग की सहायता से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं, योग एक ऐसा माध्यम माना गया है जिसके जरिए तनाव दूर किया जा सकता है।

शारीरिक भार रहेगा नियंत्रित

जब मनुष्य रोजाना नियमित रूप से योग करता है तो सभी पोष्टिक तत्व हमारे शरीर में सही अनुपात में पहुंचते हैं, इससे हमारा मेटाबॉलिज्म का स्तर भी सुधर जाता है, योग शारीरिक वजन को कम करने में सहायक माना गया है।

कार्यक्षमता बढ़ेगी

योग करने से कामकाज पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलती है, आप अपने कार्यों की योजना भी ठीक प्रकार से बना सकते हैं, अगर आप रोजाना नियमित रूप से योग करते हैं तो इससे आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है।

इम्यूनिटी में सुधार करने में सहायक

आप अपनी इम्यूनिटी को योग की सहायता से सुधार कर सकते हैं, योग करने से आपकी अंदरूनी शक्ति बढ़ती है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close