राशिफल

मिथुन समेत इन 11 राशि वालों को कर लेना चाहिए यह काम, वरना लग जाएगा एक साल के लिए तरक्की पर ग्रहण

21 जून 2020 को सूर्यग्रहन लगने वाला है, यह ग्रहण कुंडलाकार होगा इसी वजह से दिन में भी पूरी तरह से अँधेरा हो जाएगा। ऐसा ग्रहण 25 साल पहले अक्टूबर 1995 में लगा था। ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह ग्रहण देश और दुनिया के लिए बहुत भयानक स्थिति पैदा करने वाला हो सकता है। उनके अनुसार देश में भूकंप, आगजनी एंव जंग का माहौल बन सकता है। वहीं इंसानों के जीवन में भी यह कठिनाइयाँ लाने वाला होगा। इस सूर्यग्रहन का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ने वाला है। कुछ राशियों पर भयानक तो कुछ राशियों पर इसका मध्यम प्रभाव रहेगा। सूर्यग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए लाल किताब के अनुसार कुछ उपाय हम राशि के अनुसार बता रहे हैं।

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ

मेष राशि के जातक पर 21 जून के सूर्यग्रहण का अशुभ प्रभाव बताया जा रहा है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इनके बने हुए काम बिगड़ते नजर आयेंगे। ऐसा प्रतीत होगा की सब कुछ खत्म होने वाला है। अगर यह अपने आत्मविश्वास को नहीं खोएंगे तो उस स्थिति से बहुत जल्द बाहर आ जायेंगे। सूर्यग्रहण का प्रभाव कम करने के लिए यह उपाय कर सकते हैं।
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें, मसूर की दाल दान करें और नीम के पेड़ पर जल चढाएं। लाल किताब के अनुसार ऐसा करने से सूर्यग्रहण का प्रभाव कम हो जाएगा।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

सूर्यग्रहण का प्रभाव इन राशि वाले लोगों पर भी पड़ने वाला है। अगर किसी भी तरह का व्यापार करने की सोच रहे हो तो यह समय आपके लिए विपरीत स्थिति वाला हो सकता है। अपने सयंम को बनाये रखें और मेहनत करें और ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए यह उपाय करें।
उपाय – सफेद वस्त्र का दान करें और इत्र या परफ्यूम का उपयोग करें, किसी को हानि ना पहुंचाएं हो सके तो घी का दीपक भी जलाएं।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

सूर्यग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव इस राशि के लोगों पर ही पड़ने वाला है, क्योंकि सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश कर चूका है। ऐसे में इन लोगों को संयम से काम करना अतिआवश्यक है। अपने ईष्ट में ध्यान लगायें रखें सब अच्छा होगा।
उपाय – तुलसी की पूजा करें, अपने घर की महिलाओं का सम्मान करें और चमड़े के उत्पाद का उपयोग करने से बचें।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

कर्क राशि के जातक को भी सूर्यग्रहण का अशुभ प्रभाव देखना पड़ सकता है। प्रेम-प्रसंग में ना पड़ें अन्यथा आने वाला समय आपके लिए अशुभ हो सकता है। अपने कार्य में मन लगायें और ग्रहण के दिन यह उपाए करें।
उपाय – रात को सोते समय अपने सिरहाने पानी या दूध का भरा पात्र रखें एंव हो सके तो किसी मंदिर में राजमा दान करें।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

सिंह राशि के जातक को यात्रा करने से बचना चाहिए, यात्रा आपके लिए अशुभ हो सकती है। अपने दिमाग को शांत रखें एंव अपने किसी भी कार्य को करने से पहले अपने ईष्ट का ध्यान करें। ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए यह उपाय करें।
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें, सूर्य को जल चढाएं और रविवार का व्रत करें।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

यह समय कन्या राशि के जातक के लिए बहुत नुकसान वाला है, इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारें में पूरा विचार करें। अपने मित्रों को अपना बिजनेस आईडिया ना बताएं, वरना नुकसान हो सकता है। ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आप यह उपाय कर सकते हैं।
उपाय – दुर्गा माता की पूजा, तुलसी पूजा एंव हरे रंग का उपयोग करने में सावधानी रखें।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

इस राशि के जातक की परेशानियाँ पहले ही बहुत ज्यादा है और ग्रहण के कारण यह और बढने वाली है। समय के साथ आप बहुत मजबूत हो गये हैं, ऐसी ही मजबूती बनाएं रखें आपका आने वाला समय अच्छा जरुर होगा। सूर्यग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आप यह उपाय कर सकते हैं।
उपाय – चांदी का सिक्का अपने पास रखें, गाय को भोजन करवाएं एंव किसी से भी झूठ ना बोलें।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

वृश्चिक राशि के जातक पर सूर्यग्रहण का बहुत गहरा प्रभाव पड़ने वाला है। ऐसे जातकों को बहुत सावधानी रखनी होगी अन्यथा आने वाला समय आपके लिए बहुत परेशानी वाला हो सकता है। अपना आत्मविश्वास बनाएं रखें और अपने दिमाग की जगह दिल का उपयोग करें आप बहुत सी परेशानियों से बच जायेंगे। ग्रहण से बचने के उपाय भी जरुर करें।
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें, गुस्से पर कंट्रोल करें एंव आँखों में सुरमा डालें।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

धनु राशि के जातकों के लिए आने वाला समय अच्छा भी हो सकता है और नाकरात्मक भी, इसलिए इन्हें सावधानी रखनी होगी एंव सूर्य ग्रहण के दिन किसी भी तरह का शुभ काम करने से बचना होगा। अपने ईष्ट का ध्यान मन ही मन करें। ग्रहण से बचने के लिए आप यह उपाय भी कर सकते हैं।
उपाय – केसर का तिलक लगायें, सूतक काल में कृष्ण जी का ध्यान लगायें और पीपल के वृक्ष में जल चढाएं।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

सूर्यग्रहण का प्रभाव इन जातकों पर भी गहरा रहने वाला है ऐसे में अपने मन को साफ़ रखें। अपने किसी भी कार्य को करने से पहले उस कार्य के लाभ और हानि जरुर देखें। यदि आप किसी भी तरह के व्यापारी है तो निवेश करने से बचें। सूर्यग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए यह उपाय करें।
उपाय – जरूरतमंद की मदद करें, हनुमान चालीसा का पाठ करें और भैरव बाबा को कच्चा दूध चढाएं।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

यह जातक ग्रहण काल में किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें, वरना परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। व्यापारी लोग किसी भी चीज में निवेश करने से बचें हानि होने के आसार बन रहें। ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए यह उपाय जरुर करें।
उपाय : काली चींटियो को आटा डालें, गरीब को वस्त्र दान करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

मीन राशि के जातक अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें अन्यथा बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं का सम्मान करें एंव किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें। घर पर रहें और भगवान का स्मरण करें सब अच्छा होगा।
उपाय – भगवान श्री कृष्ण का स्मरण करें, पीपल के पेड़ में जल चढाएं और अपने बुजुर्गो का अश्रीवाद लेंवे।

Back to top button