राजनीति

अपने ही सवालों में घिरे नासमझ राहुल गांधी, हर ओर उड़ रही खिल्ली, लोगों ने दिखाया आइना

भारत के 20 जवानों के भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में शहादत के बाद जहां पूरे देश में आक्रोश है और वहीं कांग्रेस इस शहादत में भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रही है। बिना सोचे-समझे राहुल गांधी ने सरकार पर ऐसे सवाल दागे हैं, जिसकी वजह से उन्होंने खुद अपनी खिल्ली उड़वानी शुरू कर दी है। ट्विटर पर एक वीडियो जारी करके राहुल गांधी ने सवाल किया है कि सीमा पर बिना पर बिना हथियारों के वीर जवानों को किसने भेजा और जिम्मेवार कौन है इसके लिए?


विदेश मंत्री एस जयशंकर के ट्वीट से राहुल गांधी को करारा जवाब मिला है, जिसमें उन्होंने कहा है कि जवानों के पास पोस्ट से बाहर निकलते वक्त हथियार हमेशा रहते हैं और इन जवानों के पास भी हथियार थे। 1996 और 2005 के समझौतों के अंतर्गत लंबे समय से गतिरोध के दौरान हथियारों का इस्तेमाल न किये जाने की परंपरा रही है।


चीन के साथ कांग्रेसी सरकारों के शासनकाल में जो समझौते हुए, उन्हें लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर जोरदार प्रहार किया है। उन्होंने कहा है कि लाॅकडाउन में मिले समय का सदुपयोग करते हुए कुछ तो पढ़ लेते। कांग्रेस के शासनकाल के दौरान चीन से क्या-क्या समझौते हुए इसके बारे में पढ़ लेना चाहिए था आपको।


राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डरा हुआ प्रधानमंत्री कहने को लेकर भी संबित पात्रा ने बड़ा हमला बोलते हुए कहा है कि मोदी सिर्फ भाजपा के नहीं, बल्कि पूरे देश के प्रधानमंत्री हैं और मोदी को डरा हुआ पीएम कहने का मतलब पूरे हिंदुस्तान को डरा हुआ कहना है। थोड़ा संयम बरतते हुए राहुल 19 जून की शाम को सर्वदलीय बैठक में यह सवाल पूछ सकते थे।


राहुल गांधी द्वारा केंद्र सरकार से यह सवाल किये जाने पर कि क्या चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया है, इसके जवाब में लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल पर जोरदार निशाना साधते हुए कहा है कि जी हां, चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया है। साथ ही 1962 से 2012 तक कांग्रेस के शासनकाल में चीन के हाथों भारत द्वारा गंवाई गई जमीन की सूची भी जामयांग ने ट्वीट करते हुए कहा है कि मुझे उम्मीद है कि तथ्यों पर आधारित मेरे इस जवाब से राहुल गांधी सहमत होंगे और देश को गुमराह करने का दोबारा प्रयास वे नहीं करेंगे।


जानकारी नहीं रखने और अपरिपक्वता की वजह से राहुल गांधी पहले भी कई बार लोगों को खुद का माखौल उड़ाने का मौका दे चुके हैं। अमेरिकी राजनयिक निकोलस बर्न्स से संवाद करने के दौरान असिहष्णु देश उन्होंने भारत व अमेरिका को बता दिया था, जिस दौरान अमेरिका के असहिष्णु न होने की बात कहते हुए निकोलस ने उन्हें टोका भी था। इस तरह से भारत को असिहष्णु बताकर राहुल गांधी ने अपने ही देश का अपमान कर दिया था।

पढ़ें चीनी घुसपैठ पर राहुल ने पूछा सवाल, तो BJP सांसद ने बताया हकीकत, कहा- ‘हां चीन ने कब्जा किया है’

Back to top button