विशेषसमाचार

चीनी घुसपैठ पर राहुल ने पूछा सवाल, तो BJP सांसद ने बताया हकीकत, कहा- ‘हां चीन ने कब्जा किया है’

भारत और चीन के बीच बार्डर पर इन दिनों तनातनी की खबरें आ रही हैं, जिस पर पड़ोसी मुल्क बैकफुट पर आ गया है। जी हां, पिछले दिनों चीनी सेना ने भारतीय इलाके की तरफ बढ़ना शुरु कर दिया था, लेकिन मोदी सरकार की कूटनीतिक कदम की वजह से वह पीछे हटने के लिए मजबूर हुआ। हालांकि, भले ही चीन ने अपने कदम पीछे हटा लिए हो, लेकिन भारतीय राजनीति में उसकी एंट्री हो चुकी है। दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री से सीधा सवाल किया।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सवाल का जवाब इससे पहले की रक्षा मंत्री देते कि लद्दाख के बीजेपी सांसद ने उन्हें ट्वीटर पर दे दिया। जी हां, लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल को जवाब देते हुए दो तस्वीरें शेयर की है, जो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने लद्दाख बार्डर पर पैनी नजर बनाई हुई है, लेकिन फिलहाल मामला शांत हो चुका है।

राहुल गांधी ने पूछा था ये सवाल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से तीखा सवाल पूछा। उन्होंने ट्वीट करके हुए पूछा कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? उनके इस ट्वीट के बाद एक के बाद एक बीजेपी नेताओं ने उन्हें जवाब देना शुरु कर दिया। इतना ही नहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उन्हें जवाब दिया। खैर, यहां हम लद्दाख से बीजेपी सांसद के जवाब के बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि उनका जवाब सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।

बीजेपी सांसद ने दिया ये जवाब

राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने दो तस्वीरें ट्वीट की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘हां, चीन ने इन इलाकों में कब्जा किया।’ इसके तुरंत बाद उन्होंने उन जगहों की लिस्ट पूरी दुनिया के सामने रखी, जिसे भारत ने कांग्रेस शासनकाल में गंवा दी थी। बता दें कि उन्होंने  इसमें अक्‍साई चिन से लेकर पैंगनक और चबजी घाटी, दूम चेले जैसे इलाकों का जिक्र किया है, जिस पर कांग्रेस शासनकाल में चीन ने कब्जा कर लिया था।

इन जगहों पर चीन कर चुकी है कब्जा- बीजेपी सांसद

लद्दाख के बीजेपी सांसद ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए पूरा ब्यौरा दिया। उनके मुताबिक, चीन ने कांग्रेस राज के दौरान निम्न हिस्सों पर अपना कब्जा जमा लिया-

  • 1962 में अक्‍साई चिन (37,244 किलोमीटर) पर चीन ने कब्जा किया ।
  • 2008 तक चुमूर इलाके के तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 मीटर लंबाई) तक चीन ने अपना कब्जा जमाया।
  • 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को ध्‍वस्‍त किया और 2012 में PLA ने ऑब्‍जर्विंग पॉइंट बना लिया, जहां पड़ोसी मुल्क ने अपनी नई कॉलोनी भी बना ली।
  • चीन ने कांग्रेस राज के दौरान दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (एंशियंट ट्रेड पॉइंट) को भी भारत के हाथ से छीन लिया।

राजनाथ सिंह ने भी दिया जवाब

रक्ष मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ट्वीटर पर चीन के बारे में बात न करें, क्योंकि बालाकोट पर उन्होंने ही सबूत मांगा था। याद दिला दें कि बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक पर विपक्ष ने सरकार से सबूत की मांग की थी।

Back to top button