स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट पिए लौंग की ये ड्रिंक, 10 दिन में मोटापा कम होने लगेगा, जाने इसे बनाने का तरीका

मोटापे की समस्यां आजकल हर तीसरे भारतीय को है. ये मोटापा ना सिर्फ आपका लुक बिगाड़ता है बल्कि कई सारी बिमारियों को भी दावत देता है. एक स्टडी के अनुसार मोटे लोगो में हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और दिल की बीमारियाँ होने की संभावना अधिक होती है. खासकर आपको अपने पेट की चर्बी को कम कंरने पर ध्यान देना चाहिए. मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते हैं. इनमे कुछ आसान बल्कि कुछ बेहद कठिन होती है. आज हम आपको घर पर एक आसान तरीके से मोटापा कम करने का तरीका बताएंगे.

लौंग घटाएगी मोटापा

लगभग हर भारतीय किचन में लौंग आसानी से मिल जाती है. एशियाई व्यंजनों में लौंग का उपयोग अधिक देखने को मिलता है. यह खुशबूदार मसाला सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि लौंग को एक ख़ास तरीके से खाया जाए तो ये आपको फैली हुई कमर को पतली करने में मदद करता है.

ऐसे करती है काम

लौंग के अंदर प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फॉरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी-लिपिड गुण भी होते हैं. यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ने में मदद करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है तो मोटापा कम होने लगता है.

इस बिमारी में भी कारगर है लौंग

मोटापा कम करने के अलावा लौंग शरीर की कई बिमारियों को भी दूर करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर के ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करते हैं. जब आपका ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस कम होता है तो पुरानी बिमारी भी ख़त्म होने लगती है. इसके अलावा लौंग ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी सहायता करती है.

ऐसे बनाए मोटापा घटाने की ड्रिंक

लौंग को जब अन्य शक्तिशाली मसालों जैसे काली मिर्च, दालचीनी और जीरे के साथ मिलाकर सेवन किया जाता है तो यह बॉडी का मेटाबॉलिक रेट तेजी से बढ़ाता है. इससे आपका मोटापा भी तेजी से घटने लगता है. इसलिए इस वेट-लोस ड्रिंक को बनाने के लिए हम इन सामग्रियों का इस्तेमाल करेंगे.

सामग्री: 50 ग्राम लौंग, 50 ग्राम दालचीनी, 50 ग्राम जीरा.

विधि: इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप सभी सामग्रियों को एक पैन में डालकर भून लें. इन्हें तब तक भूनना है जब तक कि आपको इसकी खुशबू न आने लगें. इसके बाद इन सभी को मिक्सर में पीसकर एक बारीक पाउडर बना लें. अब इसे एक एयर टाइट डब्बे में भर लें.

सेवन का तरीका

एक तपेली में गैस पर पानी उबलने रखे. इसमें ऊपर बनाए गए मिश्रण का एक चम्मच डाल दें. पानी उबल जाए तो गैस बंद कर इसे ठंडा होने दें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. लीजिए आपकी मोटापा घटाने की ड्रिंक तैयार है. इसे रोज खाली पेट लें.

नोट: यदि आपको मसालों से एलर्जी हैं तो इसका इस्तेमाल करने के पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. लौंग में उपस्थित यूजेनॉल कुछ लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है.

ध्यान रहे कि सिर्फ इस उपाय से मोटापा पूरी तरह कम नहीं होगा. इसके साथ आपको हेल्‍दी डायट का सेवन और नियमित व्यायाम जैसे काम भी करना पड़ेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close