विशेष

17 जून के बाद सख्त नियम वाला होगा अनलॉक? मुख्मंत्रियों की बैठक के बाद एलान कर सकते हैं PM मोदी

आज 16 जून को पीएम मोदी उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना को लेकर चर्चा करेंगे जहां इसकी रफ्तार धीमी है और कम लोग पीड़ित हैं

देश में कोरोना संक्रमितों के मामले बढ़ते जा रहे हैं और ये आंकड़ा 3 लाख से ऊपर चल रहा है। पीएम मोदी 16 और 17 जून को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों व उपराज्यपालों से बातचीत करेंगे। आज 16 जून को पीएम मोदी उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना को लेकर चर्चा करेंगे जहां इसकी रफ्तार धीमी है और कम लोग पीड़ित हैं। खबरों की मानें ते देश में अनलॉक-1 की स्थिति ही बनी रहेगी, लेकिन इसमें कुछ सख्ती देखने को मिल सकती है। वहीं पूर्ण रुप से लॉकडाउन नहीं होने वाला है।

आज 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे पीएम

बताया जा रहा है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा हैं वहां के लिए अलग तरह के नियम जारी किए जाएंगे। ऐसे राज्यों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलाने के लिए ऑड-ईवन जैसी शर्तों को लागू किया जा सकता है। बाजार के लिए भी इसी तरह के नियम लागू हो सकते हैं। पीएम मोदी कोविड-19 टेस्ट का दायरा बढ़ाने और कंटेनमेंट जोन के लिए नई गाइलाइन जारी कर सकते हैं।

बता दें कि पीएम मोदी मंगलवार को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपों से बातचीत करेंगे वहीं इसके अगले दिन यानी कि 17 जून को 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों व उपराज्यपालों के साथ बातचीत करेंगे। ये वो 15 राज्य हैं जहां कोरोना के मामले इन दिनों सबसे ज्यादा है। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों व उपराज्यपालों से कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करेंगे। इससे पहले भी 5 बार पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही राज्यों में कोरोना की स्थिति का जायजा ले चुके हैं।

17 जून के बाद नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन

गौरतलब है कि पीएम मोदी की इस मीटिंग से पहले ये चर्चा होने लगी थी कि 17 जून के बाद से देश में संपूर्ण लॉकडाउन फिर से लगाया जा सकता है। सोशल मीडिया पर ये मैसेज वायरल होने लगा था और लोग इसे सच भी मानने लगे थे। वहीं इस अफवाह के सामने आते ही केंद्र सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया कि फिलहाल ऐसी कोई संभावना नहीं है और ये झूठी खबर है।

दूसरी तरफ कोरोना का आंतक झेल रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा था कि फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगने वाला। वहीं कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने भी इन खबरों का खंडन किया था और कहा था कि दोबारा लॉकडाउन का सवाल ही नहीं उठता। बता दें कि 24 मार्च से देश में लॉकडाउन शुरु हुआ था और 8 जून के बाद से अनलॉक-1 की शुरुआत हुई थी।

नए गाइडलाइन जारी कर सकती है सरकार

केंद्र सरकार के सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी कोरोना को लेकर राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण और स्वास्थ्य मंत्रालयों की रिपोर्ट पर मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। इसी रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा कि अनलॉक-1 को इसी तरह आगे बढ़ाना है या इसमें सख्ती की जरुरत है। हालांकि केंद्र सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर जिस सलाह पर काम कर रही है उससे तो ये ही समझ आ रहा है कि लॉकडाउन दोबारा नहीं लगने वाला।

केंद्र सरकार अनलॉक-1 की मौजूदा शर्तों में जोन और टेस्ट की संख्या के अनुसार बदलाव कर सकती हैं। वहीं दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्य जहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं उन जगहों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए दिशा निर्देश जारी कर सकता है।

Back to top button