अध्यात्म

शिव जी के इस सरल उपाय से वैवाहिक जीवन की हर समस्‍याएं हो जाएंगी दूर, बस करना होगा यह काम

भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना की पूर्ति हो जाती है और जीवन की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं शिव जी का पूजन करने से दांपत्‍य जीवन में आई सभी कठिनाइयां भी दूर हो जाती हैं। इसलिए जिन लोगों का दांपत्‍य जीवन कठिनाइयों से गुजर रहा है वो लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें प्रसन्न करने के लिए नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से भगवान शिव तुरंत प्रसन्न हो जाएंगे और आपके दांपत्‍य जीवन में आ रही तमाम परेशानी को दूर कर देंगे।

दांपत्‍य जीवन की परेशानी को दूर करने के लिए करें ये उपाय (Shiv Ji Ko Prasann Karne Ke Upay)

रुद्राक्ष करें अर्पित

जिन पति और पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई रहती है वो सोमवार के दिन गौरी-शंकर की पूजा एक साथ करें और पूजा करते हुए उन्हें रुद्राक्ष अर्पित करें। गौरी-शंकर को रुद्राक्ष चढ़ाने से जीवन में आ रही परेशानी एकदम खत्म हो जाती हैं।

चढ़ाए दूध

सोमवार के दिन सुबह भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाने। लगातार 11 सोमवार इस उपाय को करें। ऐसा करने से आपके जीवन में जो भी दुख हैं वो खत्म हो जाएंगे।

बिल्व पत्र (बेलपत्र) से करें प्रसन्न

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को बेलपत्र बेहद ही प्रिय हैं और अगर सच्चे मन से शिव जी को बेलपत्र अर्पित किए जाए तो वो प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। इसलिए आप शिव जी को बेल पत्र अर्पित करें। आप 11 बेल पत्र लेकर उनपर चंदन की मदद से ॐ लिख दें और फिर एक-एक बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें। साथ में ही बेल पत्र अर्पित करते हुए ॐ नम: शिवाय: का जाप भी करें।

शिव चालीसा का पाठ करें

सोमवार के दिन मंदिर जाकर पहले शिव जी की पूजा करें। पूजा करने के बाद शिव के पास एक घी का दीपक जला दें और शिव चालीसा का पाठ करें। शिव चालीसा का पाठ करें से शिव जी आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं और हर कामना को पूरा कर देते हैं।

करें शिव के मंत्रों का जाप

रोज सुबह मंदिर जाकर शिव जी को जल अर्पित करें और ॐ नम: शिवाय: मंत्र का जाप 101 बार करें। ये मंत्र पढ़ने से आपके जीवन के दुखों को शिव जी नष्ट कर देंगे। इस मंत्र के अलावा आप नीचे बताए गए मंत्रों को भी पढ़ सकते हैं। ये सभी मंत्र शिव जी को बेहद ही प्रिय हैं।

  • ॐ पार्वतीपतये नमः।
  • ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।
  • ॐ नमो भगवते दक्षिणामूर्त्तये मह्यं मेधा प्रयच्छ स्वाहा।
  • ऊर्ध्व भू फट्।
  • इं क्षं मं औं अं।
  • नमो नीलकण्ठाय।

करें शिव का अभिषेक

दूध, दही, शकर, घी, शहद और गन्न का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण से शिव जी का अभिषेक कर दें। अभिषेक करने के बाद शिव से मनचाहा वरदान मांग लें।

ऊपर बताए गए उपायों को आप सच्चे मन से करें। इन उपायों को करने से आपके वैवाहिक जीवन में आ रही हर समस्या खत्म हो जाएगा और वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाएगा। इसलिए इन उपायों को जरूर करके देखें।

Back to top button