दिलचस्पविशेष

61 साल की महिला की हुई डिलीवरी, अपने बेटे के हाथ में बच्चे को देकर कहा ‘यह लो तुम्हारी बेटी’

अमेरिका में 61 साल की महिला ने सरोगेट मां बनकर एक बेटी को जन्म दिया है। 61 साल की आयु में मां बनना सुनने में नामुमकिन सा लगता है। लेकिन सेसील एलेज नामक महिला ने ये सच कर दिखाया है और इस उम्र में एक सेहतमंद बच्चे को जन्म दिया है। सेसील एलेज अमेरिका के नेब्रास्का की रहने वाली हैं।

सेसील एलेज़ के परिवार में उनके पति और तीन बेटे हैं। सेसील का बड़ा बेटा मैथ्यू एलेज समलैंगिक है और उसने एक आदमी से विवाह किया हुआ है। जिसका नाम इलियट डोहर्टी।

मैथ्यू एलेज और इलियट डोहर्टी को पिता होने का सुख मिल सके। इसलिए सेसील ने इनके बच्चे की सरोगेट मां बनने का फैसला लिया। हालांकि सेसील की आयु काफी अधिक थी और इस आयु में मां बनना मुश्किल था। लेकिन सेसील ने फिर भी गर्भधारण करने का फैसले लिया। सेसील ने अपनी सेहत पर खासा ध्यान दिया और गर्भधारण करने से पहले अपने कई सारे टेस्ट भी करवाए। टेस्ट सही आने पर इन्होंने 61 की आयु में गर्भधारण कर लिया।

डॉक्टर से करवाई जांच

सेसील के लिए इस आयु में बच्चे को जन्म देना आसान नहीं थी। इसलिए सेसील ने पहले डॉक्टर से अपनी जांच करवाई और जांच में सब कुछ सही आने के बाद ही गर्भधारण करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। मां बनने के लिए सेसील ने गर्भाशय में भ्रूण का स्थानांतरण करवाया। जिसके के लिए मैथ्यू के पति इलियट की बहन ने अपना अंडा दिया। वहीं काफी परेशानियों के बाद आखिरकार सेसील के शरीर के अंदर भ्रूण स्थानांतरित हो गया और उन्होंने गर्भधारण कर लिया। गर्भधारण करने के बाद सेसील ने अपना खासा ध्यान रखा और परिवार वालों की और से भी उन्हें काफी सहयोग मिला।

गर्भवती होने के बाद सेसील ने अपनी सभी जरूरी जांच भी करवाई और ये सुनिश्चित किया कि उनका बच्चा एकदम सही हो। सेसील के अनुसार उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं आई और बच्चा सही से हो गया।

बेटे को सौंपा बच्चा

बच्चा होने के तुरंत बाद सेसील ने उसे अपने बेटे मैथ्यू को पकड़ा दिया और बोला कि अपनी बेटी से हैलो कहो। दरअसल मैथ्यू अपना परिवार बढ़ाना चाहता था और अपने बेटे की इसी इच्छा को पूरा करने के लिए सेसील ने ये कदम उठाया और अपने बेटे के लिए सरोगेट मां बनीं। वहीं इस आयु मेें मां बनने पर सेसील ने कहा कि मैं अपने बेटे के लिए खुश हूं।

नहीं मिली कोई सरोगेट मदर

मैथ्यू लंबे समय से सरोगेट मदर की तलाश कर रहा था। लेकिन उसे कोई भी सरोगेट मदर नहीं मिली। तब सेसील ने मैथ्यू को सुझाव दिया था कि वो खुद ही उसके बेटे और उसके पति के बच्चे की सरोगेट मदर बनेंगी। लेकिन उस समय हर किसी ने सेसली का मजाक बनाया।

सेसील ने 59 साल की आयु में बेटे के बच्चे को जन्म देने का फैसला लिया था।

वहीं दो साल के अंदर ही उन्होंने अपने बेटे के गोद में बच्चे को रख दिया।

वहीं बच्चा पाकर मैथ्यू और इलियट काफी खुश हैं और इनका पिता बनने का सपना सच हो गया है।

Back to top button