समाचार

केजरीवाल – अमित शाह में हुई बैठक, कंटेनमेंट जोन और कोरोना मरीज़ों के लिए लिया गया यह फैसला

दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस का रोकने के लिए आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हाईलेवल मीटिंग की गई है। जिसमें दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई लोग शमिल थे। इस बैठक के दौरान देश की राजधानी में कोरोना वायरस को कैसे फैलने से रोका जाए, इसको लेकर चर्चा की गई है। ये बैठक करीब 1 घंटे 20 मिनट तक चली है।

बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोरोना से लड़ाई में हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया है। वहीं बैठक खत्म होने के बाद अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिसमें दिल्ली की जनता की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केद्रीय सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन कोचों का प्रयोग बेड की तरह किया जाएगा। इन 500 रेलवे कोच से दिल्ली में 8000 बेड बढ़ जाएंगे और ये सभी बेड कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लैस होंगे।

दिल्ली में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अब दिल्ली सरकार की और से दिल्ली के कंटेनमेंट जोन के सभी घरों में जाकर सर्वे भी किया जाएगा। घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का स्वास्थ्य करने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी जो कि 1 सप्ताह में आ जाएगी। साथ ही अच्छे से मोनिटरिंग हो इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जाएगी।

दिल्ली में अब कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाया जाएगा। आज की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिनों में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दो गुना कर दिया जाएगा। इसी तरह से 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया जाएगा। दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में पोलिंग स्टेशन भी बनाने के फैसला लिया गया है। इन पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोगों का टेस्ट किया जा सके।

दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी व दिशा निर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने एम्स में Telephonic guidance के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। जिससे नीचे तक सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का संचार किया जा सके। इसका हेल्पलाइन नंबर कल जारी हो जाएगा। साथ में ही केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को पांच वरिष्ठ अधिकारी देने का निर्णय किया है, जो कि कोरोना संक्रमण को रोकने व इससे मजबूती से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार की मदद करेंगे।


गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश कोरोना से पूरी सतर्कता और सहभागिता के साथ लड़ा है। कई स्वयंसेवी संस्थाएं बहुत उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं। इस क्रम में सरकार ने Scout guide,NCC,NSS व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं को इस महामारी में स्वास्थ्य सेवाओं में वालंटियर के नाते जोड़ने का निर्णय लिया है।


भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आश्वस्त किया है।

अमित शाह ने कहा कि निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना इलाज और कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है। ये कमेटी सोमवार तक अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी।


वही अरविंद कजेरीवाल ने भी ट्वीट कर लिखा कि अत्यधिक सकारात्मक बैठक में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार कई अहम फैसले लिए गए। हम एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ेंगे।

Back to top button