समाचार

कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्रियों संग लगातार दो दिन बैठक करेंगे PM मोदी, लिया जा सकता है ‘यह’ फैसला

पीएम नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छठी बार बैठक करने वाले हैं

देश में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। लगभग ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद भी केस 3 लाख से ऊपर पहुंच चुके हैं। देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में करीब 2 हजार से ज्यादा संक्रमितों का आंकड़ा दर्ज किया गया है। इसी बीच एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  बैठक करने वाले हैं। बता दें कि पीएम मोदी छठी बार इस तरह की मीटिंग करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 16 और 17 जून को राज्यों के सीएम संग कोरोना संकट पर विस्तार से चर्चा करेंगे। साथ ही इस बैठक में कुछ अहम फैसले भी लिए जा सकते हैं।

दो दिन लगातार बैठक करेंगे पीएम मोदी

बता दें कि कोरोना के कहर के चलते अभी तक पीएम मोदी ने 5 बार वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए ही राज्य के मुख्यमंत्रियों से बात-चीत की थी। इसके बाद  अनलॉक फेज में राज्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि वो अपनी मौजूदा स्थिति के अनुसार फैसले लें। हालांकि दिल्ली, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में हालात हाथ से निकलते जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी इन 2 दिन की मीटिंग में मुख्यमंत्रियों से बात कर कुछ अहम फैसले ले सकते हैं।

बता दें कि पीएम मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग ये बैठक दोपहर 3 बजे से होगी। 16 जून को पीएम मोदी उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे जिनके जनपदों में कोरोना की रफ्तार कम है और मरीजों के स्वस्थ होने की गति अच्छी है। इनमें पंजाब, केरल उत्तराखंड, असम, गोआ और झारखंड जैसे राज्य शामिल हैं।वहीं दूसरे दिन 17 जून को पीएम मोदी ऐसे राज्यों के मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे जहां कोरोना वायरस के मामले सबसे ज्यादा हैं। इनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान जैसे और भी कई अन्य राज्य शामिल है।

लिए जा सकते हैं अहम फैसले

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर 24 मार्च को पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद स्थिति सुधरती ना देखकर इस लॉकडाउन को तीन बार बढ़ाया गया। इसके बाद 8 जून से देश में अनलॉक-1 शुरु किया गया। हालांकि अनलॉक के बाद से देश की स्थिति और भी खराब हो गई है। जिस तरह से अनलॉक-1 में ज्यादातर प्रदेशों को छूट दी गई है उससे भयानक हालात सामने आ रहे  हैं। ऐसे में इस मीटिंग में पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से उनके प्रदेश की रिपोर्ट की समीक्षा की जा सकती है। साथ ही उनके राज्य में स्थिति सुधारने और बेहतरी के सुझाव भी मांगे जा सकते हैं।

कोरोना संक्रमितों के आंकड़े की बात करें तो दिल्ली और महाराष्ट्र में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। अकेले महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का मामला 1 लाख को पार कर गया है। वहीं राजधानी दिल्ली भी इस आंकड़े तक पहुंचती नजर आ रही है। दिल्ली में मरीजों के बेड और सुविधाओं को लेकर भी स्थिति काफी गंभीर हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर सख्त टिप्पणी की है। वहीं दूसरे राज्य भी धीरे धीरे इस स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं कि पीएम मोदी खासकर दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के लिए बड़े एलान कर सकते हैं।

मेट्रो-रेलवे को लेकर भी हो सकती है चर्चा

बता दें कि कुछ समय पहले ये खबरें सामने आई थीं कि देश में 15 जून के बाद से फिर लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इन रिपोर्ट्स को गलत बताया गया और सरकार ने साफ किया है कि अभी लॉकडाउन कहीं भी लागू नहीं किया जाएगा। सरकार ने इसका खंडन कर दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी इस विषय पर भी बात कर सकते हैं।

गौरतलब है कि अनलॉक-1 में कई तरह की छूट दी गई है लेकिन मेट्रो, रेलवे और अन्य यातायात सुविधाओं में पूरी तरह से छूट नहीं मिली है। ट्रेनों की बात करें तो अभी सीमित संख्या में ही संचालन किया जा रहा है वहीं मेट्रो की सुविधा पूरी तरह बंद है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि पीएम मोदी राज्य के मुख्यमंत्रियों से रेलवे और मेट्रो को दी जाने वाली छूट पर भी बात कर सकते हैं।

Back to top button