विशेष

बच्चे की हुई मौत तो हाथियों ने किया अंतिम संस्कार, पहली बार सामने आया ये दुर्लभ विडियो

बीते दिनों केरल में एक गर्भवती हथिनी की बड़ी ही निर्मलता से हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद से पूरे देश में आक्रोश देखने को मिला। इस हथिनी को इंसाफ दिलाने के लिए देशभर से आवाज उठती नजर आई। अब हाथियों से जुड़ा एक बड़ा ही अनोखा वीडियो सोशल मीडिया में देखने को मिल रहा है। इंसानों को तो लोग अंतिम संस्कार करने के लिए जाते हुए देखते हैं, लेकिन इस वीडियो में हाथियों को अपने बच्चे का अंतिम संस्कार करने के लिए जाते हुए देखा जा रहा है।

सोशल मीडिया में जो वीडियो सामने आया है, उसमें बच्चे की मौत होने पर उसका अंतिम संस्कार करने के लिए हाथियों का एक समूह जाता हुआ दिख रहा है। इस वीडियो में देखने के लिए मिल रहा है कि एक हाथी आगे-आगे हाथी के मृत बच्चे को लेकर चल रहा है। उसने अपने सूंड में इस बच्चे को उठाया हुआ है। उसके साथ लगभग आठ और हाथी हैं। ये सभी हाथी इसके पीछे पीछे चले जा रहे हैं। सोशल मीडिया में यूजर्स यही कह रहे हैं कि हाथी के अंतिम संस्कार करने का इस तरह का वीडियो पहले तो उन्होंने कभी भी नहीं देखा है।

जो वीडियो सोशल मीडिया में सामने आया है, उसमें दिख रहा है कि हाथियों के इस अंतिम संस्कार को देखने के लिए लोगों ने सड़क पर अपनी गाड़ियां रोक दी हैं। जो कोई भी वहां से गुजर रहा था, वह अपनी गाड़ियों को रोक कर इसे देखने के लिए रुक गया है। माना जा रहा है कि जो हाथी मृत बच्चे को लेकर आगे-आगे चल रही है, वह इस बच्चे की मां है।


इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर परवीन कसवान की ओर से सोशल मीडिया में इस वीडियो को शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा है कि आपको यह वीडियो भावुक कर देगा। आंखों में आंसू लिए हुए ये हाथी अपने मृत बच्चे के अंतिम संस्कार के लिए जा रहे हैं। अपने बच्चे को हाथियों का यह परिवार अलग नहीं करना चाहता है। वैसे, प्रवीण कासवान ने यह नहीं बताया है कि आखिर यह वीडियो है कहां का।

वीडियो में हाथी का मृत बच्चा तो दिख रहा है, जिसे ये हाथी अंतिम संस्कार के लिए लेकर जा रहे हैं, लेकिन यह नहीं पता चल पाया है कि आखिर हाथी के इस बच्चे की मौत हुई कैसे। सोशल मीडिया में जिन लोगों ने भी इस वीडियो को देखा है, वे इसे देखकर भावुक हो गए हैं।

इस वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया में कई यूजर्स ने यह लिखा है कि हाथी बड़े ही भावुक होते हैं। आईएफएस परवीन कासवान ने इस पर कहा कि काफी चीजें हाथियों में इंसानों की तरह ही होती हैं। पानी के आसपास उनके बच्चे खेलते हैं। बहुत कुछ हाथी याद रखते हैं। उन्हें वह रास्ता याद रहता है, जिस पर वे चलते हैं। इसके अलावा भी बहुत सी चीजें हाथी इंसानों की तरह ही करते हैं।

पढ़ें Video: फुल स्पीड में थी ट्रेन, अचानक सामने आ गया हाथी, फिर ड्राईवर की इस समझदारी से हुआ चमत्कार

Back to top button