अध्यात्म

दुर्भाग्य आपके आसपास भी नहीं भटकेगा, बस कर लें तुलसी माता के ये 5 उपाय

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को भगवान का दर्जा दिया हुआ है. इसे हम एक पवित्र पौधा मानते हैं. कई घरों में तुलसी माता की नित्य पूजा भी होती है. कहा जाता है कि जिस भी घर में तुलसी का पौधा लगा होता है वहां देवी देवताओं की कृपा दृष्टि बनी ही रहती है. ज्योतिष शास्त्र की माने तो तुलसी के कुछ ख़ास उपाय कर आप कुंडली दोष और दुर्भाग्य को भी मात दे सकते हैं. आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

पहला उपाय

हिन्दी पंचांग के मुताबिक हर महीने दो एकादशी आती है. पहली कृष्ण पक्ष में जबकि दूसरी शुक्ल पक्ष में. इन दोनों ही एकादशियों पर आपको भगवान विष्णु की पूजा करें. इसके ठीक बाद तुलसी माता को पूजें. तुलसी माँ के सामने तेल या घी का दीपक प्रज्वलित करें. इसके अतिरिक्त उनके पास कुमकुम, आभूषण, बिंदी, चूड़ियां, लाल साड़ी या चुनरी जैसी चीजें अर्पित करें. मिठाई और कच्चे दूध का भोग भी लगाएं. जब आपको पूजा समाप्त हो जाए तो यह सभी चीजें किसी गरीब सुहागन महिला को दान कर दें. ऐसा करने से आपके जीवन पर मंडरा रहा दुर्भाग्य समाप्त हो जाएगा. इतना ही नहीं इस उपाय से आपके घर सुख, शान्ति और समृद्धि बढ़ जाएगी.

दूसरा उपाय

यदि आप अपनी संतान से परेशान है तो ये उपाय आपके काम का है. अपने घर के आँगन या छत में तुलसी का पौधा लगा दें. इससे घर में मौजूद सभी तरह के वास्तु दोष समाप्त हो जाएंगे. यदि आपकी संतान जिद्दी और गुस्सैल स्वाभाव की है तो यह पौधा पूर्व दिशा में लगाए. इसके अलावा अपनी संतान से रोजाना उस तुलसी के पौधे की पूजा करवाएं. उसे तुलसी के पत्तों का सेवन करने का भी बोलें. इस उपाय से संतान शांत स्वाभाव की हो सकती है.

तीसरा उपाय

यदि आपके घर दुख और तकलीफ के बादाल छाए हुए हैं तो टेंशन न लें. तुलसी माता का ये उपाय घर के सभी दुख दर्द ठीक कर देगा. आपको बस रोज सुबह जल्दी स्नान कर तुलसी को जल देना है. इसके बाद जब संध्या हो जाए तो उनके समक्ष एक दीपक जला दें. इसके बाद हाथ जोड़ तुलसी माता से अपने दुखों की चर्चा करें. उनसे विनती करें कि वे आपके सभी दुख हर लें. यदि वे आपकी भक्ति से प्रसन्न हुई तो जल्द ही आपके परिवार से दुख का नामोनिशान मिट जाएगा.

चौथा उपाय

घर में रोजाना बाल गोपाल को भोग के साथ तुलसी के पत्ते भी अर्पित करें. इससे वे जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे. यह उपाय आपके घर शांति बनाए रखेगा. इसके साथ ही घर में पॉजिटिव माहोल बड़ेगा और भाग्य भी आपका साथ देगा.

पांचवा उपाय

यदि आप धन संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता ना करें. शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा कर उन्हें एक सिक्का चढ़ाएं. इसके बाद अगले दिन सुबह स्नान कर वही सिक्का तुलसी के गमले में गाड़ दे. इस सिक्के को 11 दिनों तक गमले में रहने दे. इस दौरान इसकी रोज पूजा पाठ करते रहे. अब 11 दिन बाद इसे निकाल लें और धोकर अपने घर की तिजोरी में रख दें. धन की कभी कोई कमी नहीं होगी.

Back to top button