विशेष

राष्ट्रपति ट्रंप का दावा- अमेरिका ने बना ली है कोरोना वैक्सीन, 20 लाख डोज हैं तैयार, अब बस…..

भारत और अमेरिका दो ऐसे देश हैं जो अभी सबसे ज्यादा कोरोना महामारी की समस्या से जूझ रहे हैं

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है और इस वक्त अमेरिका और भारत दो ऐसे देश हैं जो सबसे ज्यादा इस महामारी से जूझ रहे हैं। अमेरिका की हालत तो भारत से कहीं ज्यादा खराब है। भारत में करीब 6637 लोगों इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं। वहीं अमेरिका में अब तक 83 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 13 लाख 92 हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित है। इन्हीं आंकड़ों के बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने दावा किया है कि देश में कोरोना महामारी की वैक्सीन खोज ली गई है और अभी तक 20 लाख वैक्सीन भी बना ली गई है।

अमेरिका ने किया वैक्सीन बनाने का दावा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि गुरुवार को हमने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बैठक की है। इस बैठक में हमें ये पता चला कि हम लोगों ने इस पर अच्छा काम किया है। अभी तक लगभग 20 लाख वैक्सीन तैयार कर ली गई है। इसके सुरक्षित होने की बात साफ होते ही इसका इस्तेमाल भी शुरु कर दिया जाएगा। ट्रंप ने कहा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं इसलिए कोरोना से लड़ने में हम कामयाब रहें।


दूसरी तरफ चीन सरकार का कहना है कि वो भी इस साल के अंत कर अपनी वैक्सीन बना लेगी और बाजार में उपलब्ध भी करा देगी। दिलचस्प है कि विश्वभप में कोरोना वायरस से बचने के लिए 100 से अधिक वैक्सीन पर शोध और ट्रायल चल रहा है।ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का कहना है कि उनके वैक्सीन के नतीजे भी काफी अच्छे आए हैं।

भारत और अमेरिका अभी सबसे ज्यादा प्रभावित

गौरलतब है कि पूरे विश्व में बहुत से ऐसे देश हैं जो कोरोना महामारी की भीषण चपेट में आ चुके हैं। वहीं कई अभी भी इस बीमारी से लड़ रहे हैं। ऐसे में बहुत से देशों ने कोरोना वैक्सीन बनाने की बात सामने रखी है। हालांकि अभी तक एक भी वैक्सीन सफल रुप से प्रयोग में लाने के लिए तैयार नहीं हुई है। वहीं अमेरिका भी दावा कर रहा है कि जल्द ही 20 लाख वैक्सीन बन जाएगी और जांच सफल होते ही लोगों को उपलब्ध करा दी जाएगी।

कोरोना संक्रमितों की बात करें तो भारत ने अब इटली को पीछे छोड़ दिया है और छठे स्थान पर पहुंच गया है। भारत में अभी तक संक्रमितों की संख्या 2 लाख 30 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। वहीं इस बीमारी से देश में करीब 6637 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि 1,12, 757 मरीज इस बीमारी से ठीक होकर घर भी जा चुके हैं।

चीन पर कोरोना को लेकर भड़के ट्रंप

बता दें कि कोरोना को लेकर अमेरिका हमेशा से चीन पर निशाना साधता आया है। ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि कोरोना वायरस चीन की तरफ से दुनिया को दिया गया सबसे खराब तोहफा है। ये सही नहीं है, जहां से पहली बार इस बीमारी का जन्म हुआ चीन को उसे वहीं रोक देना चाहिए था। ऐसा कैसे हुआ कि वुहान में जहां पहली बार इससे संक्रमण का मामला सामने आया वो काफी परेशानी भरा था, लेकिन चीन के दूसरे हिस्सों में नहीं फैला।


ट्रंप का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण दुनिया के करीब 186 देश प्रभावित हैं। कोरोना वायरस को लेकर हम पूरी दुनिया के साथ काम कर रहे हैं। हम चीन के साथ भी काम कर रहे हैं, लेकिन जो हुआ वो नहीं होना चाहिए था।बता दें कि ट्रंप ने कहा था कि इस साल के अंत तक कोविड-19 की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। वहीं अब उनका दावा है कि उन्हें बहुत जल्द ही सफलता मिलने वाली है। अगर ये वैक्सीन सफल हो जाती है तो दुनिया में फैल रही इस महामारी से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा और सबकी जिंदगी पटरी पर लौट आएगी।

Back to top button