अध्यात्म

आज लगने वाला है चंद्रग्रहण, इसके अशुभ प्रभावों से बचने के लिए जरूर करें ये सरल उपाय

सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण लगना शुभ नहीं माना जाता है और ग्रहण के समय खासा सावधान रहना पड़ता है। सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण लगने पर घरों के अदंर रहने की सलाह दी जाती है। दरअसल ग्रहण लगने के दौरान सूर्य या चंद्र से निकलने वाली किरणें बेहद ही घातक मानी जाती हैं और इन किरणों का प्रभाव खतरनाक साबित होता है। इसलिए ग्रहण के समय खुद पर सूर्य या चंद्र की किरणें ना पड़ने दें। साथ में ही नीचे बताए गए उपायों को भी करें। इन उपायों को करने से ग्रहण के प्रभाव से बचा जा सकता है।

चंद्रग्रहण के दुष्प्रभावों  से बचने के लिए करें ये सरल उपाय

कल यानी 5 जून को चंद्र ग्रहण लगने वाला है और इस ग्रहण से बचने के लिए आप इन उपायों को करें।

गर्भवती स्त्री करें ये उपाय

ग्रहण का सबसे बुरा असर गर्भवती स्त्रियों पर पड़ता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं ग्रहण के समय सावधानी बरतें और सोएं बिलकुल नहीं। साथ में ही अपने साथ कोई भी धार्मिक पुस्तक भी रख लें। ताकि ग्रहण का असर ना आप पर और ना आपके बच्चे पर पड़ सके।

ग्रहण का असर गर्भवती महिला पर ना पड़े इसके लिए गर्भवती स्त्री के कमरे के बाहर गोबर लगा दें या स्वास्तिक का निशान भी बना दें। ये उपाय करने से गर्भवती महिला से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है।

गेरु के टुकड़े बिखेर दें

अपने घर के मुख्य दरवाजे के बाहर आप गेरु के टुकड़े बिखेर दें या दरवाजे पर आम के पत्ते बांध दें। इस उपाय को करने से ग्रहण की नकारात्मक किरणें घर के भीतर प्रवेश नहीं कर पाएंगी और ग्रहण से घर की रक्षा होगी।

खाने को रखें शुद्ध

ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के समय खाना भी अशुद्ध हो जाता है और ये अशुद्ध खाना खाने से व्यक्ति बीमार हो जाता है। ग्रहण के समय आपके घर का खाना या अनाज अशुद्ध ना हो इसका उपाय भी शास्त्रों में बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार अगर घर में रखे भोजन या अनाज के अंदर तुलसी का पत्ता डाल दिया जाए तो खाना पवित्र रहता है और ग्रहण के कारण दूषित नहीं होता है। दरअसल तुलसी को शास्त्रों में बेहद ही पवित्र बताया गया है, जिसकी वजह से तुलसी को खाने में डालने से खाना ग्रहण के कारण दूषित नहीं हो पाता है।

बनाएं स्वास्तिक का चिह्न

ग्रहण के दौरान घर को सुरक्षित रखने के लिए ये उपाय करें। इस उपाय के तहत घर के मुख्य द्वार पर ॐ या स्वास्तिक का चिह्न अंकित करें। ऐसा करने से घर में ग्रहण की किरणों का बुरा असर नहीं पड़ पाता है।

रसोईघर हो शुद्ध

रसोईघर पर भी ग्रहण का नकारात्मक असर पड़ता है। इसलिए अपने रसोईघर को ग्रहण से बचाने के लिए रसोईघर के मुख्य द्वार पर गोबर लगा दें। ऐसा करने से ग्रहण की कोई भी नकारात्मक किरणें रसोईघर में प्रवेश नहीं कर पाएगी और रसोईघर एकदम पवित्र बना रहेगा।

करें घर को और खुद को शुद्ध

ग्रहण खत्म होने के बाद अपने घर को और खुद को शुद्ध भी जरूर करें। ताकि ग्रहण की किरणों का असर खत्म हो जाएगा। खुद को और घर को शुद्ध करने के लिए गंगा जल का प्रयोग करें। खुद को शुद्ध करने के लिए गंगा जल से स्नान करें और उसके बाद पूरे घर में गंगा जल को छिड़क दें। ऐसे करने से आप और घर एकदम शुद्ध हो जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close