राजनीतिसमाचार

निर्मला सीतारमण की जगह ले सकते हैं केवी कामथ, बन सकते हैं देश के नए वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री पद से हटा जा सकता है और इनकी जगह प्रख्यात बैंकर केवी कामथ को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। काफी समय से केवी कामथ को वित्त मंत्री बनाए जानें की खबरें आ रही थी, वहीं इसी बीच आज पीएम मोदी के आवास पर मंत्रिमंडल की बैठक भी हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठके के दौरान केवी कामथ को वित्त मंत्री का पद दिया जा सकता है।

केवी कामथ को वित्त मंत्री बनाए जाने को लेकर कई सारे ट्वीट किए गए थे। जिसमें कहा जा रहा था कि इन्हें पीएम मोदी वित्त मंत्री बनाने जा रहे हैं। वहीं अब पीएम मोदी के आवास पर हो रही बैठक इसी और इशारा कर रही है।

हाल ही में छोड़ा था एनडीबी के अध्यक्ष का पद

केवी कामथ ने कुछ दिनों पहले ही नेशनल डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था। जिसके बाद ये अटकलें तेज हो गई थी कि ये भारत के नए वित्त मंत्री बन सकते हैं और इन्हें ये मंत्रालय सौंपा जा सकता है। आपको बता दें कि नेशनल डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ब्रिक्स के पांच सदस्य देशों का बैंक है और ये साल 2015 से एनडीबी के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे।

इस वजह से बनाया जा सकता है वित्त मंत्री

कोरोना वायरस के कारण देश के हालात काफी खराब हो गए हैं और देश की अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ा है। कोरोना काल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था को कैसे सही किया जाए और कैसे फिर से अर्थव्यवस्था को पटरी पर वापस लाया जाए। इसके लिए केवी कामथ को मोदी सरकार वित्त मंत्री की जिम्मेदारी दे सकती है। ताकि इनके अनुभव से देश की अर्थव्यवस्था और मजबूत की जा सके।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण भारत की जीडीपी ग्रोथ पर असर पड़ा है और ये लगातार गिरती जा रही है। ऐसे में देश की आर्थिक हालात मजबूत करने के लिए पीएम मोदी अनुभवी लोगों की मदद ले रही है और केवी कामथ को बैंक क्षेत्र में काफी अनुभवी हैं। इसलिए इनको वित्त मंत्रालय सौंप जा सकता है।

कौन हैं केवी कामथ

  • इनका पूरा नाम कुंदापुर वी कामथ है और इनका जन्म 2 दिसंबर 1947 में मंगलौर में हुआ था। ये हमारे देश के प्रख्यात बैंकरों में से एक हैं।
  • इन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIM-A) से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कर रखा है।
  • स्क्रैच से बहुपक्षीय ऋण देने वाली संस्था का निर्माण करने का श्रेय इन्हें ही दिया जाता है।
  • इन्होंने 1971 में अपने करियर की शुरुआत आईसीआईसीआई फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से की थी। इस संस्था द्वारा ही आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना की गई थी और साल 2002 में बैंक और इस संस्था का विलय कर दिया गया था।
  • साल 2009 में केवी कामथ ने इस संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद से रिटायरमेंट ली थी।
  • इन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है। इन्हें साल 2008 में ये अवॉर्ड दिया गया था। इस अवॉर्ड के अलावा इन्होंने और भी कई सारे अवॉर्ड अपने नाम कर रखे हैं।
  • वहीं अब इन्हें देश का वित्त मंत्री भी बनाया जा सकता है।

Back to top button