अध्यात्म

इस बार के सूर्य ग्रहण से मच सकता है उथल पुथल, ज्योतिषियों ने जताई ये चिंता

21 जून 2020 को सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है। ज्योतिषीय दृष्टि से इस सूर्यग्रहण का असर बहुत अच्छा नहीं होगा। ज्योतिषी की मानें, तो इस सूर्यग्रहण का बुरा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। पहले से ही चरमराई हुई अर्थव्यवस्था के लिए ये आने वाले 21 जून का सूर्यग्रहण कुछ अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। बताया जा रहा है कि सूर्यग्रहण से कोरोना मरीजों की संख्या में भी वृद्धि होगी और मृत्युदर में भी बढ़ोतरी हो सकती है। ज्योतिषियों ने बताया कि तूफान और भूकम्प जैसे भयानक प्राकृतिक आपदाएं भी आ सकती हैं।

तो इस वजह से लगता है सूर्यग्रहण, जानें इसके धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

सूर्यग्रहण से दिन में दिखेंगे तारे

ज्योतिषियों के अनुसार, ये सूर्यग्रहण मृगशिरा नक्षत्र और मिथुन राशि में होने वाला है। यानी कि जिनका जन्म नक्षत्र मृगशिरा और राशि मिथुन है उनके लिए ये सूर्यग्रहण काफी अशुभ है। ज्योतिषियों ने बताया है कि 21 जून को सूर्यग्रहण रात्रि 9 बजकर 26 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 28 मिनट तक जारी रहेगा, जबकि भारत में सूर्यग्रहण सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक होगा । यानी की भारत में कुल साढ़े चार घंटे इसका प्रभाव देखा जाएगा। आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान सूर्य के 94 फीसदी तक ग्रसित हो जाने की संभावना  है। बताया जा रहा है कि, सूर्य के ग्रसित हो जाने से दिन में अंधेरा छा सकता है और भारत के कई हिस्सों में तारे भी दिखाई दे सकते हैं।

सूतक के दौरान क्या करें और क्या न करें?

ग्रहण का सूतक 20 जून की रात्रि 10 बजकर 20 मिनट से शुरू हो जाएगा। ज्योतिषियों और अनेक विद्वानों का मानना है कि सूतक के समय में सिर्फ बालक, वृद्ध और रोगी को ही भोजन करने की छूट होती है। इनके अलावा दूसरों को भोजन करने से परहेज करना चाहिए। अगर भोजन करना एकदम जरूरी हो, तो उसमें तुलसी मिलाकर भोजन करना चाहिए। ग्रहण के सूतक के समय गर्भवती महिलाओं को अनावश्यक काम न करके सिर्फ आराम करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए।

ज्योतिषियों के अनुसार, अगर ग्रहण की छाया गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है, तो होने वाले शिशु के लिए ये अच्छा नहीं होता। ग्रहण के सूतक काल में देर तक नहीं सोना चाहिए। और ना ही किसी नुकीले चीजों का प्रयोग करना चाहिए। मसलन, चाकू, छुरी, कैंची, सुई आदि के प्रयोग से बचना चाहिए।
चंद्रग्रहण और गुरु पूर्णिमा से बन रहा है अद्भुत योग, जानिये आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर?

ग्रहण का फल

ज्योतिषियों के अनुसार सूर्यग्रहम का बुरा प्रभाव पड़ने वाला है। मगर, मेष, सिंह, कन्या और मकर राशि वाले लोगों के लिए ये ग्रहण शुभ है। वहीं वृषभ, तुला और धनु राशि वाले लोगों के लिए ये ग्रहण न ज्यादा शुभ और ना ही कुछ बुरा प्रभाव डालने वाला है। यानी, इन राशि वाले लोगों को ये ग्रहण मध्यम लाभ देगा, जबकि कर्क, वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों के लिए ग्रहण का फल अशुभ होगा। ज्योतिषियों का कहना है कि वृश्चिक राशि वाले लोगों को ग्रहण के दौरान विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रहण कंकण आकृति का होने वाला है साथ ही रविवार को ये ग्रहण पड़ने से चूड़ामणि योग बन रहा है।  इस दौरान दान, जप और हवन आदि करने से ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है।

Back to top button