स्वास्थ्य

बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएँ यह घरेलु उपाय, जानें कैसे पा सकते हैं छुटकारा

इस समस्या को सही वक्त पर ना ठीक किया जाए तो ये बहुत ही खतरनाक हो सकती है

शरीर को सुचारु रुप से चलाने के लिए नियमित रुप से मल-मूत्र का त्याग करना बेहद जरुरी है। शरीर से यूरिन निकलना अच्छा होता है, लेकिन अगर आपको बार बार बाथरुम जाना पड़ता है तो ये अच्छी बात नहीं है। बार-बार पेशाब आना इस बात की ओर इशारा करता है कि आपकी सेहत में कुछ गड़बड़ी है। हालांकि कई बार तनाव के कारण भी लोगों को ज्यादा पेशाब आती है, लेकिन अगर इस समस्या को सही वक्त पर ना ठीक किया जाए तो ये बहुत ही खतरनाक हो सकती है। घरेलू उपायों से आप बार-बार होने वाली पेशाब की समस्या को रोक सकते हैं।

मानसिक तनाव से बनाए दूरी

तनाव या डिप्रेशन एक बहुत ही खतनाक बीमारी है जो दिखती नहीं है, लेकिन अंदर ही अंदर आदमी को तोड़ देती है। बार बार पेशाब आने का एक कारण ये भी हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा तनाव लेते हों। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको समस्या लगातार बनी रहेगी। ऐसे में सबसे पहले तो अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करिए। रोज सुबह समय से उठें और रात में सही समय पर सो जाएं। इसके साथ ही खाने-पीने का भी ध्यान रखें। इससे आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

शुगर की मात्रा कम करें

जब शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो भी बार बार पेशाब की समस्या होने लगती है। सर्दियों के मौसम में ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इस मौसम में लोग ज्यादा चाय और काफी का सेवन करने लगते हैं जिससे उन्हें पेशाब की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में वो पदार्थ कम खाएं और पीएं जिसमें शुगर ज्यादा पड़ा हो। साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज भी करें।

कहीं पेट में तो नहीं कीड़े

अगर आपको बार बार पेशाब के लिए उठना पड़ता है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपके पेट में कीड़े हों। जब पेट में कीड़े हो जाते हैं तो पेशाब की समस्या बढ़ जाती है। कभी कभी ये समस्या यूरिन ब्लैडर में इंफेक्शन के कारण भी होती है। इसका ध्यान रखना जरुरी है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या लग रही है तो अपने डॉक्टर से एक बार संपर्क जरुर करें।

खाने-पीने से सुधरेगी समस्या

इस समस्या को आप घर बैठकर भी सही कर सकते हैं। अगर आपको बार बार पेशाब आने की समस्या होती है तो आप रोजाना तिल से बनी चीजों का सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा खाने के साथ दही का सेवन भी करें जिससे आपको फायदा मिलेगा। साथ ही अपने खाने में मेथी और पालक की मात्रा भी बढ़ दें। हल्दी पानी पीने से भी इस समस्या पर भी आप रोक लगा सकते हैं।

मसालेदार भोजन से बचें

मसाले वाला भोजन खाना भी आपकी इस समस्या को बढ़ावा देता है। मसाले वाले भोजन यूरिन इन्फेक्शन की स्थिति को और गंभीर बना देते हैं। इससे आपको शरीर में ज्यादा दर्द और जलन महसूस होती है। इसके चलते जितना हो सके सादा भोजन ही करें ताकी आपको इस समस्या से छूटकारा मिल सके। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए शरीर की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। खाने पर ध्यान दें और नियमित एक्सरसाइज करके आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

Back to top button