समाचार

Unlock 1: इन जगहों में जारी रहेंगी पाबंदियां, कहीं आपका शहर भी तो नहीं शामिल- देखें लिस्ट

भारत में दिनों दिन कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से रोजाना 7 हजार से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में इसके प्रकोप को रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है। 25 मार्च से 31 मई तक कुल 4 चरणों में लॉकडाउन लगाया गया, लेकिन अभी वायरस का खतरा कम नहीं हुआ है, इसलिए लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। यानी देश में 5वें चरण का लॉकडाउन लागू होने वाला है, जिसकी मियाद 1 जून से 30 जून तक रखी गई है। लॉकडाउन के 5वें चरण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नए गाइडलाइन जारी कर दिए हैं।

गाइडलाइन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अभी उन इलाकों में छूट नहीं दी जाएगी, जहां कोरोना के नए मामलों के आने की संभावना है। यानी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगहों में रियायतें दी जाएंगी। केंद्र ने अपने गाइडलाइंस में कहा गया है कि कोरोना प्रभावित इलाकों और कंटेनमेंट जोन पर राज्य सरकार विशेष नजर रखे।

पूरे देश को 3 चरणों में किया जाएगा अनलॉक

गृह मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में तीन चरणों में सेवाएं बहाल की जाएंगी। पहले चरण में मॉल, धार्मिक स्थल, पूजा पाठ के स्थान, होटल तथा रेस्टोरेंट खोले जाने की अनुमति मिली है। इन सभी जगहों को 8 जून से खोला जाएगा। जबकि दूसरे चरण के अनलॉक में तमाम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मिलकर स्कूल, कॉलेज खोलने पर विचार किया जाएगा। राज्यों की सहमति से ही स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षिक संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। यानी स्पष्ट है कि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों के खोलने को लेकर सभी अधिकार राज्य सरकारों के पास होंगे।

तीसरे चरण के अनलॉक में सामाजिक धार्मिक कार्यक्रम, इंटरनेशनल फ्लाइट्स, खेल आयोजन, जिम, बार जैसी जगहों को खोला जाएगा। मगर, इनके लिए केंद्र ने अभी कोई तारीख तय नहीं की है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि, ये सभी सेवाएं तभी खुलेंगी जब कोरोना के मामले कम हो जाएंगे।

नई गाइडलाइंस में नाइट कर्फ्यू का टाइम भी घटाया गया है। इससे आमजनों को थोड़ी राहत मिल सकती है। अब नाइट कर्फ्यू का समय रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। याद दिला दें कि पहले ये समय रात्रि 7 से सुबह 7 तक थी। मालूम हो कि नाइट कर्फ्यू में जरूरी सेवाओं के अलावा अन्य गतिविधियों पर पूर्ण पाबंदी जारी रहेगी।

इस हिसाब से देशव्यापी तालाबंदी में अगर राहत की बात करें, तो फिलहाल 8 जून से धार्मिक स्थल, सार्वजनिक पूजा स्थल,  होटल, रेस्तरां और दूसरे आतिथ्य सेवाओं तथा शॉपिंग मॉल्स को खोलने की अनुमति दी जाएगी। याद दिला दें कि, ये सभी जगह नियम व शर्तों के पालन के साथ ही खोले जा सकेंगे।

इन शहरों में नहीं होगा लॉकडाउन

वहीं देश के कुछ बड़े शहर, जहां कोरोना का ज्यादा खतरा है, उन शहरों में UNLOCK 1 में कोई राहत नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू, थिरूवल्लूर जैसे बड़े शहरों में लॉकडाउन के सभी नियम पहले की तरह ही जारी रहेंगे।

Back to top button