दिलचस्प

अब बिना एसी के चलाई जाएगी दिल्ली मेट्रो, जानें कोरोना को लेकर मेट्रो के बनाए गए ये जरूरी नियम

दिल्ली में जल्द ही मेट्रो की सेवाएं फिर से शुरू होने वाली है और उम्मीद है कि जून महीने में दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाए। मेट्रो के संचालन के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है और कई सारे नियम बनाए हैं। ताकि मेट्रो में सफर करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की और से बनाए गए नियमों के अनुसार स्टेशनों को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा। साथ में ही ट्रेनों को भी समय-समय पर साफ किया जाएगाए।

एसी भी होेंगे सैनिटाइज

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस एसी के जरिए भी फैलता है। कोरोना वायरस के कीटाणु एसी की हवा में समा जाते हैं, जिसकी वजह से लोगों के बीच में ये वायरस फैल जाता है। एसी की हवा से कोरोना वायरस लोगों के बीच में ना फैले इसके लिए भी दिल्ली मेट्रो ने तैयारी कर ली है और एसी के सैनिटाइजेशन और उसके संचालन के लिए प्रोटोकॉल तैयार किया है। विशेषज्ञों के अनुसार सेंट्रलाइज्ड एयरकंडीशन से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है और इसी खतरे को देखते हुए मेट्रो ने एसी के सैनिटाइजेशन का भी नियम बनाया है।

इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए डीएमआरसी ने कहा कि इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडिशनिंग इंजीनियर्स (Indian Society of Heating, Refrigerating and Air Conditioning Engineers) नामक संस्थान ने कोरोना के दौर में एसी के इस्तेमाल के लिए दिशा-निर्देश तय किए हैं। इन दिशा-निर्देश के अनुसार सभी स्टेशनों पर लगे एसी के उपकरणों को एक फीसद सोडियम हाइड्रोक्लोराइड से तैयार स्प्रे से सैनिटाइज किया जाएगा।

केवल कुछ समय के लिए चलेगा ऐसी

वहीं भूमिगत स्टेशनों पर एसी का इस्तेमाल कम किया जाएगा। अधिकतर समय स्टेशनों पर वेंटिलेशन सिस्टम खुला रखा जाएगा, ताकि स्टेशनों पर स्वच्छ हवा आती रहे। साथ में ही ये भी तय किया गया है कि सुबह 8:30 बजे तक सभी भूमिगत स्टेशनों में एसी नहीं चलाया जाएगा और वेंटिलेशन सिस्टम खोल दिए जाएंगे ताकि यात्री स्वच्छ हवा ले सकें। वहीं 10:30 से शाम 4:30 बजे के बीच एसी को चलाया जाएगा और इस दौरान 10 फीसद स्वच्छ हवा आने की व्यवस्था की जाएगी। शाम 4:30 बजे फिर से सभी वेंटिलेशन सिस्टम खोल दिए जाएंगा और शाम सात बजे के बाद चिलर प्लांट बिल्कुल बंद कर दिए जाएंगे।

मेट्रो में किए जाएंगे ये बदलाव

  • मेट्रो स्टेशन में कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए स्टीकर और पोस्टर लगाए जाएंगे।
  • कोरोना वायरस संक्रमण से कैसे बचें समय समय पर मेट्रो स्टेशन पर ये एनाउंस भी किया जाएगा। ताकि यात्रियों को जागरूक किया जा सके।
  • फीजिकल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर एक सीट के बाद दूसरी सीट पर स्टीकर लगे होंगे। जिस पर ये लिखा गया होगा कि यहां बैठना मना है।
  • यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी होगा।
  • मेट्रो स्टेशनों में थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और जिन लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार होगा उन्हें यात्रा की अनुमित नहीं दी जाएगा।
  • सफर के दौरान मास्क लगाना होगा।
  • नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि ऐसी खबरें आ रही हैं की जून महीने से दिल्ली में मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी और इसको लेकर मेट्रो ने से सारे नियम बनाए हैं। ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

Back to top button