अध्यात्म

कुबेर देव से जुड़ा ये उपाय आर्थिक तंगी करेगा दूर, इन बातों का ध्यान रखकर बन सकते हैं धनवान

आजकल के समय में आर्थिक समस्या मनुष्य की सबसे बड़ी परेशानी है, कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही जीवन में धन से जुड़े ही परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, समय के साथ-साथ व्यक्ति के हालात बिगड़ते जाते हैं, पैसों की कमी की वजह से व्यक्ति पूरी तरह से टूट जाता है, इसके अतिरिक्त व्यक्ति मेहनत करके पैसा तो खूब कमाता है परंतु घर में पैसा बिल्कुल भी नहीं रुक पाता है, इधर-उधर के कामों में पैसा व्यर्थ ही खर्च हो जाता है, जिसके कारण पैसों की तंगी से गुजरना पड़ता है, अगर आपके जीवन में भी इस तरह की परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो ऐसी स्थिति में आप ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय अपना सकते हैं।

दरअसल, अगर व्यक्ति को धन की प्राप्ति करनी है तो इसके लिए कुबेर देवता की पूजा अर्चना करना शुभ माना जाता है, कुबेर को धन का देवता माना गया है जो व्यक्ति इनकी पूजा-अर्चना करता है उसके जीवन में धन की कमी नहीं रहती है और घर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है, अगर आप विधि-विधान पूर्वक कुबेर देव की पूजा करते हैं तो निर्धन से निर्धन व्यक्ति भी धनवान बनने में सक्षम हो सकता है, आज हम आपको कुबेर देवता से जुड़े हुए कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको करके आप आर्थिक तंगी से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

कुबेर देव को प्रसन्न करने के उपाय

अगर आप कुबेर देवता को प्रसन्न करके इनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुबेर देवता की विधि विधान पूर्वक पूजा करें, आप कुबेर देव का मंत्र- “ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय, धन धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।” का जाप कीजिए, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस मंत्र का जाप करने के दौरान आप अपने समक्ष धनलक्ष्मी कौड़ी स्थापित कीजिए और आपका मुंह दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए, आपको यह उपाय लगातार तीन माह तक करना होगा और इन मंत्रों के जाप की संख्या 108 बार होनी चाहिए।

जब आप 3 महीने तक लगातार कुबेर देवता की पूजा इन मंत्रों के साथ पूरी कर ले तब उसके बाद आपको धनलक्ष्मी कौड़ी को अपनी तिजोरी में रखनी है, इस उपाय को करने से धीरे-धीरे आपके ऊपर कुबेर देवता की कृपा दृष्टि बनेगी और आपकी तिजोरी धन से भरी रहेगी, इन मंत्रों का जाप करने के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि 3 महीने तक आपका नियम टूटना नहीं चाहिए और ना ही इस विषय में किसी को आप बताएं, अगर आपसे यह उपाय करते समय कोई भी गलती हो जाती है तो इसका फल आपको नहीं मिल पाएगा।

रावण संहिता के अनुसार कुबेर भगवान की कृपा पाने का मंत्र

रावण संहिता में धनवान बनने के बहुत से उपाय बताए गए हैं, उन्ही उपायों में से कुबेर देवता की कृपा पाने का मंत्र भी बताया गया है, यदि आप भगवान कुबेर जी की पूजा के दौरान मंत्र “ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:।” का जाप करते हैं तो इससे इनकी कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपको जल्द ही धन लाभ मिल सकता है।

धन की परेशानी कम करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप आर्थिक समस्या से बचना चाहते हैं तो अपनी फिजूलखर्ची को कम करें, आप अपनी आमदनी और खर्चों का संतुलन बनाए, घर परिवार का बजट बनाकर चलने की जरूरत है।
  • व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह कर्ज लेने से बचें, अगर किसी कारणवश आपको कर्ज लेना पड़ रहा है तो आप जल्द से जल्द उस कर्ज को उतारने का प्रयत्न कीजिए।
  • यदि आप अपनी पूंजी निवेश करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको काफी समझदारी से काम लेने की जरूरत है, बिना सोचे समझे आप कहीं भी पैसा निवेश ना करें।
  • आपको धन का संचय करना होगा, यदि किसी कठिन समय में आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप अपने इकट्ठे किए गए धन का प्रयोग कर सकते हैं, इसलिए आप कम से कम 6 महीने का इमरजेंसी फंड बनाकर चलें, ताकि मुश्किल हालातों में यह आपके काम आ सके।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close