समाचार

कोरोना टेस्ट सैंपल चुरा कर भागे बंदर और उसे चबाने लगे, जानिये क्या हुआ उन पर असर , देखें वीडियो

कोरोना वायरस (Corona Virus) से जुड़े मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. सरकार यही कोशिश कर रही है कि कोविड-19 का संक्रमण कम से कम लोगो में फैले और उसकी चेन को तोड़ा जा सके. यही वजह है कि पुरे देश में लॉकडाउन भी चल रहा है. अब इस बीच उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसा वाक्या हो गया जिसने लोगो और प्रशासन की चिंता और भी बढ़ा दी. दरअसल यहाँ बंदरों का एक झुंड लेब तकनीशियन से कोविड-19 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर भाग गए. इस घटना के बाद लोगो में दहशत का माहोल है.

संदिग्धों से लिए थे फ्रेश सैंपल

ये घटना मेरठ मेडिकल कॉलेज (Meerut Medical College) में ही हुई है. स्टाफ ने 3 कोरोना संदिग्ध मर्जों के सैंपल कलेक्ट किए थे. हालाँकि इसके पहले इन सैंपल की जांच हो पाती कुछ बंदर लैब तकनीशियन से इन्हें छीन भाग गए.

कोरोना सैंपल को चबाने लगा बंदर

इस घटना के कुछ समय बाद लैब तकनीशियन पर अटैक करने वाले एक बंदर को पेड़ पर बैठ कोविड-19 की सैंपल किट को चबाते हुए देखा गया. इस किट्स के कुछ पार्ट्स पेड़ के नीचे जमीन पर पड़े भी मिले. अब इस घटना का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जब मीडिया ने मेरठ के जिला मजिस्ट्रेट अनिल धींगरा (Anil Dhingra) से इस मामले में पूछताछ कि तो उन्होंने बताया कि मैंने अभी ये विडियो नहीं देखा है, लेकिन इस पर इन्क्वायरी की जाएगी.

लोग दहशत में

वैसे तो इस एरिया में बंदरों का आतंक पहले से ही था लेकिन अब स्थानीय लोगों को ये डर सता रहा है कि इस घटना के बाद कोरोना संक्रमण फ़ैल ना जाए. बंदर इस कोविड-19 सैंपल के साथ रहवासी इलाकों में घूम रहे हैं.

बंदर को भी हो सकता है कोरोना

इस घटना के बाद बंदर से इंसानों में कोरोना के फैलने का खतरा तो बना ही हुआ है, लेकिन एक रिस्क ये भी है कि वायरस इंसानों से बंदर में भी जा सकता है. बंदर इस कोविड-19 वायरस के प्रति इम्यून नहीं है. हालाँकि कुछ अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि एक बार वायरस से संक्रमित होने के बाद यदि बंदर बच जाता है तो वो दोबारा संक्रमित नहीं होता है. उसके शरीर में इस वायरस से लड़ने की इम्यून पॉवर विकसित हो जाती है.

देखें विडियो

आप इस पूरी घटना का विडियो यहाँ देख सकते हैं.


इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. बता दे कि इसके पहले भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है जिसमे कोविड-19 वायरस इंसानों से जानवरों में फैला है. मसलन मार्च में न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में रहने वाली बाघिन वहां के एक कर्मचारी से कोरोना पॉजिटिव हो गई थी. इसके अलावा कई ऐसी रिपोर्ट्स भी सामने आई है जिसमें पालतू कुत्ते और बिल्लियाँ भी अपने कोरोना पॉजिटिव मालिकों के संपर्क में आने से संक्रमित हो रही है.

Back to top button