ब्रेकिंग न्यूज़

यात्रीगण ध्यान दें: रेलवे ने रिजर्वेशन नियमों में किया बड़ा बदलाव, 31 मई से होगा लागू

रेल मंत्रालय ने 1 जून से 100 जोड़ी अतिरिक्त चलाने का फैसला लिया है। ट्रेनों के चलते ही टिकटों की मारामारी फिर से शुरू हो जाएगी। ऐसे में सभी पैसेंजर यही चाहते हैं कि उन्हें कन्फर्म टिकट मिल जाए, ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो। यात्रियों के इन्हीं जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा फेरबदल किया है। यात्रा करने से पहले बदले हुए इन नियमों को जान लें, ताकि आने वाले दिनों में आपकी यात्रा में कोई परेशानी न हो…

अब 120 दिन पहले करवा सकेंगे एडवांस बुकिंग

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के पक्ष में एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब यात्री अपने ट्रेन यात्रा से 120 दिन पहले टिकट बुक करवा सकते हैं। माना जा रहा है कि इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। उन्हें अपनी यात्रा की योजना बनाने में सहूलियत होगी और साथ ही आसानी से टिकट भी मिल सकेगा। याद दिला दें कि अभी जो 15 जोड़ी यानी 30 एसी स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं, उनमें एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग किया जा सकता है। मगर, 1 जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों में 4 महीने पहले टिकट बुक कराया जा सकेगा। इसके अलावा भारतीय रेलवे ट्रेनों में करंट सीट बुकिंग, तत्काल बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक कराने की सुविधा को बहाल करने जा रही है। खबरों की मानें, तो ये सभी नए नियम 31 मई से लागू होंगे।

अभी सिर्फ 230 ट्रेनों में करवा सकेंगे बुकिंग

गौरतलब हो कि अभी 230 ट्रेनों में ही टिकट बुक कराए जा सकते हैं, जिनमें 15 जोड़ी यानी 30 ट्रेनें पहले से ही संचालित हैं और 1 जून से 100 जोड़ी यानी 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलने वाली हैं। इससे पहले केंद्र की ओर से देश भर के विभिन्न हिस्सों में 2 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर में यात्रियों के टिकट बुक कराने की सुविधा दी है। सभी 230 ट्रेनों में IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट, रेलवे द्वारा चुनिंदा स्टेशनों के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, IRCTC के आधिकारिक एजेंट के साथ ही पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट आप टिकट बुक करवा सकते हैं। साथ ही रेलवे ने कहा है कि इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की इजाजत भी होगी। इनसे संबंधित सभी नियम व शर्तें पहले की तरह ही होंगी।

1 जून से पटरियों पर दौड़ेंगी अतिरिक्त 100 जोड़ी ट्रेनें

भारतीय रेलवे 1 जून से अतिरिक्त 200 ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रही है।  बता दें कि लॉकडाउन के चौथे चरण की मियाद 31 मई को खत्म होने वाली है, जिसके बाद पटरियों पर ट्रेनों के दौड़ने से निश्चित रूप से ट्रैफिक बढ़ जाएगा। चलते चलते बता दें कि, ये 100 जोड़ी ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से बिल्कुल अलग होंगे। 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए 22 मई से टिकट बुकिंग किया जा रहा है।

बढ़ रहा है कोरोना का कहर

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 165799 हो चुकी है, जिसमें से अब तक 4706 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सबके बीच राहत की बात यह है कि 71106 लोग कोरोना वायरस को मात देकर घर जा चुके हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close