विशेषसमाचार

1 जून से एक बार फिर पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, जानिये स्टॉपेज और टाइम टेबल की पूरी लिस्ट

लंबे समय के बाद एक बार फिर भारतीय रेल ट्रेन की आवा-जाही शुरू करने वाला है. 1 जून से भारतीय रेल (Indian Railway) ने 200 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. 31 मई को चौथा लॉकडाउन खत्म हो जाएगा, जिसके साथ ही 200 और पैसेंजर ट्रेनें पटरी पर दौड़ती दिखाई देंगी. बता दें, इन दिनों श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं और 1 जून से चलने वाली ये 200 ट्रेनें अलग होंगी. रेलवे ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि इन स्पेशल ट्रेनों का स्टॉपेज कहां-कहां है और ये ट्रेनें कितने बजे चलेंगी. हालांकि, अभी भी पूरी लिस्ट आनी बाकी है.

इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से ही बुकिंग शुरू हो गयी है. जो लोग इन ट्रेनों से यात्रा करना चाहते हैं उन्हें 30 दिन पहले ही रिजर्वेशन कराना होगा. रेलवे ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक आप आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप, रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिये इन 200 ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

रेल में यात्रा के लिए मानने होंगे ये नियम

* सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच करानी होगी और जांच में पूर्ण रूप से स्वस्थ्य पाए गए यात्री ही ट्रेन में प्रवेश और यात्रा कर सकेंगे.

* जिनकी टिकट कन्फर्म है केवल वे यात्री ही रेलवे स्टेशन के अंदर जा सकेंगे.

* स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग हो सके इसलिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने की हिदायत दी गयी है.

* किसी भी यात्री को अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही उन्हें कोई अन्य टिकट दिया जाएगा. यानी टिकट चेक करने वाले अधिकारी यात्रा के दौरान टिकट नहीं दे पाएंगे.

* इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) अधिकतम 30 दिन है. यदि आप इन 200 ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कराते हैं तो आपको यात्रा से 30 दिन पहले या 30 दिन के भीतर बुकिंग करनी होगी.

* कन्फर्म टिकट के साथ ही पैसेंजर बोगी में यात्रा करने की इजाजत होगी. इस बोगी के लिए सेकेंड स्लिपर का टिकट लेना होगा, जो कि स्लिपर क्लास से नीचे होगा.

इन स्टेशनों पर है स्टॉपेज

इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की सुविधा नहीं है. जो ट्रेनें दक्षिण भारत से उत्तर भारत की ओर आएंगी उनका स्टॉपेज नीचे बताये गए स्टेशनों पर होगा. राजधानी में ट्रेनें नई दिल्ली के अलावा, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय रोहिल्ला स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन से भी चलेंगी.

नई दिल्ली से चलने और यहां रुकने वाली ट्रेनें

हजरत निजामुद्दीन से चलने और यहां रुकने वाली ट्रेनें

लखनऊ स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें

अमृतसर और अंबाला स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें

वाराणसी स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनें

पढ़ें रेल मंत्रालय का बड़ा ऐलान- 1 जून से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन AC ट्रेन, जल्दी कर सकेंगे बुकिंग

Back to top button