अध्यात्म

जूते भी रखते हैं किस्मत बदलने की ताकत, इस का सीधा पड़ता है आप के भाग्य पर

जूते आपके जीवन को काफी प्रभावित करते हैं और आप जिस रंग का जूता पहनते हैं उसका पूरा असर आपके भाग्य पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पांव का जूता आपकी कुंडली के ग्रहों को प्रभावित करता है। इसलिए अपने जूतों को नजरअंदाज ना करें और इन्हें सही तरह से रखा करें।

ज्योतिष के कालपुरूष सिद्धांत के अनुसार पैरों के तलवों का संबंध कुंडली के आठवें भाव से होता है। जिसके चलते पैरों के जूते जातक के जीवन को भी प्रभावित करते है। कुंडली का आठवां भाव विलासिता है और उन्नति को दर्शाता है। आप जो जूते पहनते हैं वो आपको राजा या रंक बना देते हैं। इसलिए अपने जूते का चयन सोच समझकर करें।

शनि देव से है नाता

जूतों का संबंध शनि देव से है और शनि ग्रह को इसका आधिपत्य माना जाता है। जूतों के कारण शनि ग्रह भी प्रभावित हो जाता है और आपके जीवन को कष्टों से भर देता है। जो भी जूता आप पहनते हैं वो एकदम सही होना चाहिए। फटा और गलत रंग का जूता पहने से शनि देव का नकारात्मक प्रभाव जीवन में पड़ जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान –

तोहफे में ना लें जूता

कभी भी तोहफे में किसी से जूत ना लें। तोहफे में लिए गए जूते पहने से शनि दोष लग जाता है। इसी तरह से कभी भी किसी अन्य व्यक्ति का जूता पहने से भी बचें।

फटे हुए जूते

जूते हमेशा साफ रखें और फटे हुए जूते बिलकुल ना पहनने। फटे हुए जूते पहने से तरक्की नहीं होती है। जो भी कार्य करते हैं उसमें केवल असफलता ही मिलती है। इसलिए आपके पास अगर कोई फटा हुआ जूता है। तो तुरंत उसे फेंके दें और नया जूता ले आएं।

भूरे रंग के जूते ना पहने

कार्य क्षेत्र मेें जाने वाले लोग केवल काले रंग का ही जूता पहना करें। शास्त्रों के अनुसार ऑफिस या कार्यक्षेत्र में भूरे जूते पहनकर जाना सही नहीं होता है और इस रंग के जूते पहने से सफलता नहीं मिलती है।

जो लोग बैंक में काम करते हैं अगर वो लोग भूरे रंग का जूता पहनते हैं तो उन लोगों को धन हानि होती है। इसलिए बैंक में काम करने वाले लोग इस रंग के जूता ना खरीदें।

सफेद रंग के जूते

चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को सफेद रंग के जूते धारण नहीं करने चाहिए। इसी तरह से लौह का काम करते हुए भी इस रंग के जूते धारण करना उत्तम नहीं माना गया है।

नीले जूते

जल और आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को लाल और नीले रंग के जूते नहीं पहने चाहिए।  इन क्षेत्रों में कार्यरत लोग केवल काले रंग के जूते ही पहना करें।

जूते के टोटके

जूते की मदद से ग्रहों को शांत भी रख जा सकता हैं। शनि दोष होने पर अपने जूते किसी को दान कर दें। ऐसा करने से शनि दोष खत्म हो जाएगा। इसके अलावा किसी रोग से ग्रस्त होने पर गरीब व्यक्ति को काले रंग का जूत दान कर दें। ये उपाय करने से रोग सही हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close