बॉलीवुडराजनीति

Happy Birthday: बेमिसाल है नितिन गडकरी का सियासी करियर, यहां जाने उनसे जुड़ी 11 बड़ी बातें

भाजपा के कद्दावर नेता और केंद्र सरकार में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय का भार संभाल रहे नितिन गडकरी मोदी सरकार में सबसे बेहतरीन और अनुशासित मंत्रियों में से एक हैं। गडकरी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के बेहद करीबी माने जाते हैं। बता दें कि उन्होंने राजनीति की शुरूआत 1976 में की, जब वे नागपुर यूनिवर्सिटी के छात्र थे। विश्वविद्यालय में भाजपा की छात्र शाखा कही जाने वाली अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे और यहीं से उनके अंदर राजनीति के बीज पड़ने शुरू हो गए । इसके बाद गडकरी कभी पीछे मुड़कर नहीं देखे, सिर्फ 23 साल के थे जब वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने थे। आइये आज हम उनके निजी जीवन से लेकर राजनीतिक सफर तक एक नजर डालते हैं..

नितिन गडकरी के जीवन से जुड़ी 11 प्रमुख बातें

  • नितिन गडकरी की जन्मस्थली नागपुर है। उनका जन्म एक मराठी ब्राह्मण परिवार में 27 मई 1957 को हुआ था। उनके पिता का नाम जयराम गडकरी और माता का नाम भानुताई गडकरी है।
  • गडकरी ने वकालत, एमबीए और बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।
  • नितिन बेहद ही कम उम्र में राजनीति में दिलचस्पी लेने लगे थे। उन्होंने पहले भारतीय युवा मोर्चा और फिर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए काम किया। वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी लगातार जुड़े रहे, अब संघ से उनके बेहद करीबी रिश्ते बताए जाते हैं।

  • गडकरी पेशे से तो एक वकील और उद्योगपति हैं, लेकिन उन्होंने राजनीति में प्रवेश करके एक राजनेता के रूप में अपने राजनीतिक कैरियर को आग बढ़ाने का फैसला लिया। राजनीति में वो काफी लोकप्रिय और चहेते नेता हैं।

  • नितिन का विवाह कंचन गडकरी से हुआ था, उनके तीन बच्चे निखिल, सारंग और केतकी हैं।
  • गडकरी को राजनीति में फ्लाईओवर मैन के रूप में भी जाना जाता है। माना जाता है कि, जब वो महाराष्ट्र सरकार में 1995-99 तक लोक निर्माण मंत्री थे तब उन्होंने महाराष्ट्र में खूब सड़कें और फ्लाईओवर बनवाए थे।
  • नितिन गडकरी महाराष्ट्र की राजनीति के सबसे कद्दावर खिलाड़ी माने जाते हैं। वे महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

  • आपको बता दें कि नितिन गडकरी हमेशा कुछ नया करने की सोचते हैं। इसलिए केंद्र की मोदी सरकार में उन्हें इनोवेटिव मंत्री के तौर पर भी जाना जाता है। गडकरी ने वॉटर मैनेजमेंट, सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट, एग्रीकल्चर में कई नए नए इनोवेशन किये हैं।
  • साल  1989 था, जब नितिन को पहली बार विधान परिषद के लिए चुना गया था। वे महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

  • मालूम हो कि मोदी सरकार में जब से उन्होंने सड़क परिवहन मंत्रालय का भार संभाला है तब से उन्होंने देश भर में कई बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है। न सिर्फ शुरूआत बल्कि इन प्रोजेक्ट्स को अपने मुकाम तक भी पहुँचाया है।
  • नितिन गडकरी इन दिनों चार धाम प्रोजेक्ट पर लगे हुए हैं। माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट 2020 के अंतिम तक पूरा  हो जाएगा। चलते चलते बता दें कि इस प्रोजेक्ट के आने के बाद श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री का रास्ता आसाना हो जाएगा।

Back to top button
?>