Viral

पानी की तलाश में भटकी माँ, बच्चे ने प्यास से तोड़ा दम, सिने से लगा करती रही उठाने की कोशिश

भीषण गर्मी का दौर अब शुरू हो चूका है. ये तपती गर्मी सभी की हालत खराब करने लगी है. इस मौसम में बार बार पानी पिने की बड़ी इच्छा होती है. अब हम इंसान तो जैसे तैसे पानी का जुगाड़ कर लेते हैं लेकिन बेजुबान जानवर और पक्षियों का क्या? इन दिनों लॉकडाउन है जिसके चलते इनकी मुसीबतें और भी बढ़ गई है. अब इंटरनेट पर वायरल होती इस तस्वीर को ही ले लीजिए. ये तस्वीर सीधा हमारा दिल चीर देती है.

दरअसल ये तस्वीर राजस्थान के जयपुर के वन विभाग के मुख्यालय से महज 2 किलीमीटर दूर की है. ये झालान नाम का एक पर्यटक स्थल है. वैसे तो यहाँ अक्सर काफी भीड़ रहती है लेकिन लॉकडाउन की वजह से सन्नाटा छाया हुआ है. तस्वीर में दिखाई दे रही बंदरिया अपने बच्चे को लेकर पानी की आस में सरकारी पार्क आई थी. दुर्भाग्यवश उसे पानी नसीब नहीं हुआ. उधर उसके बच्चे ने प्यास से बेहाल होकर माँ के सामने ही दम तोड़ दिया. बेचारी माँ कभी बच्चे को सिने से लगाती तो कभी उसके मुंह को छूकर उठाने की कोशिश करती. उधर फोटो के वायरल होने के बाद वनमंत्री सुखराम विश्नोई का यही कहना है कि पानी का पूरा प्रबंध है. जबकि तस्वीर कुछ और ही कह रही है.

बेसुध होकर गिरा बंदर

ये फोटो भी जयपुर की है. यहाँ गर्मी के कारण एक बंदर बेसुध होकर गिर गया. ऐसे में उसके साथी उसे उठाने की कोशिश करने लगे. यह तस्वीर भी दिल को झंझोड़ के रख देती है. गर्मी की वजह से इन बेचारे जानवरों की भी बुरी हालत हो गई है.

एनीमल लवर्स आए मदद को आगे

यह फोटो दिल्ली की है. लॉकडाउन की वजह से शहरी इलाकों में रहने वाले बंदरों को खाना नसीब नहीं हो रहा है. ऐसे में कुछ एनीमल लवर्स इनकी मदद कर रहे हैं. उम्मीद है कि इस तस्वीर से दुसरे लोग भी प्रेरित होंगे और जानवरों की मदद को आगे आएँगे.

लॉकडाउन में जानवरों का ख्याल

यह फोटो राजस्थान की है. यहाँ रहने वाले बंदरों का लॉकडाउन में ख्याल रखा जा रहा है. कुछ अच्छे दिल के लोगो ने उन्हें खाने के लिए टमाटर दे दिए.

पुलिसकर्मी ने दी गाय को शरण

तपती गर्मी में घूम घूम कर ये गाय थक चुकी थी. ऐसे में पुलिसवालों के लिए गए टेंट में इसे बैठने की जगह मिल गई. पुलिसकर्मी भी इसे भगा नहीं रहे हैं. वे भी गाय की हालत समझ रहे हैं.

खाने की आस लगाए बैठे कुत्ते

कुछ दिनों पहले ही ये फोटो दिल्ली से आई थी. तब यह बड़ी वायरल भी हुई थी. इसमें दो कुत्ते खान एकी उम्मीद में दूकान के बाहर बैठे नजर आए थे. दिलचस्प बात ये रही कि इन कुत्तों ने सर्कल में बैठ सोशल डिस्टेंस का पालन भी किया.

इन तस्वीरों को देखने के बाद हमारी आप सभी से यही विनती है कि जब भी आपको कोई जानवर भूख या प्यास से तड़पता हुआ दिखाई दे तो उसकी मदद जरूर करे. खासकर इस भीषण गर्मी और लॉकडाउन के माहोल में इन्हें आपकी सहायता की सख्त जरूरत है.

Back to top button