जानिये, आखिर कैसे तलवे रगड़ने से चमकता है चेहरा, सुन्दर होती है त्वचा और स्वस्थ्य रहता है तन!

जहां भाग-दौड़ की जिंदगी में थकना मना हो, वहां आराम फरमाने की फुरसत किसे है. हम इस भागम-भाग की जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि यहां खुद का ख्याल तक रखना मुश्किल हो जाता है. सब कुछ जानते हुए भी न तो हम अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हो पाते हैं और न ही अपनी खूबसूरती को लेकर सजग. हालांकि, बहुत से लोगों की ये इच्छा होती है कि वो खूबसूरत दिखें, उनका चेहरा अंधेरे में भी चमके. मगर उनके पास जानकारी की कमी होने के कारण ऐसा वो चाहकर भी नहीं कर पाते.

शोध से पता चला स्वस्थ्य और सुंदर रहने का राज:

लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च से हमारे शरीर को फिट और सुंदर रखने का एक ऐसा नायाब तरीका पता चला है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, बल्कि हमारे शरीर की त्वचा की खूबसूरती के लिए भी काफी कारगर होगा. तो अब सवाल उठता है कि आखिर वो कौन सा सीक्रेट है जिसे शोध ने ढूंढ निकाला है.

तो ये है वो सीक्रेट:

अगर आप जीव विज्ञान की जानकारी रखते हैं, तो आपको यह पता होगा कि सभी अंगों की चाभी हमारे तलवों के पास होती है. ऐसा माना जाता है कि शरीर के सारे अंग पैर के तलवे से जुड़े रहते हैं, इसलिए सर्दियों में बिना चप्पल के बाहर नहीं घूमना चाहिए. अन्यथा बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है.

आपको बता दें कि शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि रात को हर रोज 10 से 15 मिनट तक पैरों के तलवे रगड़ने चाहिए. इससे शरीर का संतुलन सही बना रहता है. इससे शरीर का कचरा बाहर निकल जाता है. इतना ही नहीं, ये मोटापा घटाने में भी काफी कारगर है. साथ ही शरीर की सूजन को कम करता है और सबसे खास बात यह कि मुंह की त्वचा को मजबूती और चमकती हुई खूबसूरती प्रदान करता है.

रात में सोने से पहले ये जरूर करें:

हालांकि इस बात का ध्यान रखना होता है कि इस प्रक्रिया को सोने से पहले ही रात को करना चाहिए. अपने पैरों के तलवे को 10-15 मिनट तक रगड़ने से शरीर के सारे अंगों को गर्माहट मिलती है और इससे शरीर स्वस्थ और जवान रहता है.

इसके अलावा हथेलियों से शरीर के सारे अंगो की नसें जुड़ी होती हैं. इसलिए स्वस्थ्य और खूबसूरत रहने के लिए इससे संबंधित सभी तरह के योग जरूर करने चाहिए.

इससे रक्त-संचार बेहतर होता है:

ऐसा माना जाता है कि जब पैर के दोनों तलवों को आपस में रगड़ा जाता है तो उससे शरीर की सभी नसें प्रभावित होती हैं और रक्त-संचार काफी अच्छा होता है और अगर शरीर में रक्त संचार अच्छे से होता है, तो ये इस बात का संकेत है कि शरीर बीमारियों से बचा रहता है.

इसलिए दोस्तों, इस लाभकारी और बेहतरीन तरीके को आप जरूर आजमाएं. इसका फायदा आपको खुद-ब-खुद देखने को मिलेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.