स्वास्थ्य

दही के फायदे: गर्मी में क्यों करना चाहिए दही का सेवन? इन फायदों को जानकर समझ जाएंगे

दही को स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. कहते हैं कि यदि व्यक्ति रोज एक कटोरी दही का सेवन करेगा तो उसकी पाचन क्रिया सही रहेगी. भारत में प्राचीन काल से ही लोग दही का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. दही की सबसे खास बात यह है कि ये सस्ता होने के साथ-साथ आसानी से हर जगह उपलब्ध भी होता है. गर्मी के मौसम में लोग दही का सेवन सबसे अधिक करते हैं. यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक बनाये रखने में मदद करता है. पेट की बामारी से जूझ रहे लोगों को दही का सेवन अवश्य करना चाहिये. दही में कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको दही के फायदे बताने जा रहे हैं.

पाचन अच्छा रखने में करता है मदद

दही खाने से पेट की समस्या दूर रहती है. जो लोग अपच और कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें अपने खाने में दही को जरूर शामिल करना चाहिए.

वजन घटाने में करता है मदद

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो दही आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दही में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. कैल्शियम कोर्टिसोल को बनने नहीं देता, जो वजन बढ़ाने में काफी हद तक जिम्मेदार होता है.

बढ़ाता है इम्युनिटी

दही में मौजूद विभिन्न प्रकार के घटक शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. दही मेटाबॉलिज्म को शक्ति प्रदान करता है, जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता है. इम्युनिटी मजबूत होने पर आप जल्दी बीमारियों के शिकार नहीं होते और यदि हो जाते हैं तो बीमारियों से लड़ने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है.

ये तो रही सेहत की बातें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा और बालों के लिए भी दही बेहद फायदेमंद होता है. एक खूबसूरत त्वचा और लंबे, घने, चमकदार बाल पाने में दही आपकी मदद कर सकता है. कैसे आईये जानते हैं.

सनबर्न के लिए दही

सनबर्न से त्वचा में खुजली होने लगती है. ऐसे में दही नेचुरल रिलीवर का काम करता है. तेज धूप में देर तक रहने की वजह से स्किन टैन हो जाती है और जलन भी होने लगती है. सनबर्न वाली एरिया पर दही लगाने से जलन कम होती है.

मुंहासों से लड़ने में प्रभावकारी

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए त्वचा पर दही लगाना चाहिए. दही एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. दही को मुंहासे वाली जगह पर लगाकर पूरी रात रहने दें और सुबह मुंह धो लें. कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

झड़ते बालों के लिए दही

दही में प्रोटीन की भी मात्रा काफी ज्यादा होती है जो बालों को झड़ने से रोकता है. इसका इस्तेमाल प्राकृतिक उपचार के तौर पर किया जाता है. दही से सभी जरूरी पोषक तत्व खोपड़ी को प्रदान होते हैं, जो मजबूत बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं. साथ ही बालों में कुछ देर दही लगाकर धोने से बालों में चमक आती है.

पढ़ें दही-जलेबी लाजवाब स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी,खाने से दूर होती हैं ऐसी समस्याएं

Back to top button