विशेष

TikTok को धूल चटाने की तैयारी में लगी भारतीय एप Mitron, सिर्फ 1 माह में हुए 50 लाख डाउनलोड

चीनी एप TikTok इन दिनों काफी विवादों में फंसी हुई है. इस पर बनने वाले कंटेंट का भारत में काफी विरोध भी हो रहा है. हाल ही में TikTok और Youtube के बीच छिड़ी इंटरनेट जंग से इस मामले को और भी तूल दे दिया है. बहुत से लोग अपने मोबाइल से इस चाइनिस एप को डिलीट करने लगे हैं. हालाँकि लोग इसका एक अल्टरनेट भी सर्च कर रहे हैं. ऐसे में उन लोगो के लिए Mitron ऐप एकदम परफेक्ट रहेगी. Mitron एक भारतीय एप है जिसमे आप टिकटॉक की तरह ही शार्ट विडियो क्रिएट, एडिट और शेयर कर सकते हैं. यह एप टिकटॉक को इंडियन मार्केट में जोरदार टक्कर दे रही है.

50 लाख से ज्यादा डाउनलोड

Mitron ऐप को आप Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप को अभी तक 50 लाख से अधिक लोग अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके हैं. एप को लॉन्च हुए करीब एक माह ही हुआ है, ऐसे में इतने सारे डाउनलोड का मिलना बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है. खासकर इस लॉकडाउन और कोरोना महामारी के बीच इस एप के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. लोग अपने घर में खाली बैठे हैं तो इस एप का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं.

इन्होनें बनाई Mitron ऐप

टिकटॉक को टक्कर देने वाली Mitron ऐप को मोबाइल मार्केटिंग एडं डाटा एनालिटिक्स कंपनी Growth Bug ने बनाया है. इस कंपनी में काम करने वाले दीपक एबोट बताते है कि इंडियन वीडियो शेयरिंग ऐप Mitron को आमतौर पर रोजाना 5 लाख लोग डाउनलोड करते हैं. ‘मित्रों’ शब्द का अर्थ दोस्त के लिए होता है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश की जनता को संबोधित करते हुए मित्रों शब्द का इस्तेमाल करते हैं. इस बात का भी एप को फ्री पब्लिसिटी के रूप में फायदा मिल रहा है.

TikTok को मिल रही जोरदार टक्कर

इस एप के डेवलपमेंट का काम आईआईटी रुड़की के छात्र ने किया है. दिखने और काम करने में ये काफी हद तक चीनी ऐप TikTok जैसी ही है. इस एप की यूएसपी भी शार्ट विडियो कंटेंट ही है. यहाँ यूजर्स शार्ट विडियोज को आसानी से ऊपर या नीचे स्वाइप कर देख सकते हैं. इसके साथ ही इसमें विशेष यूजर को फॉलो करने का आप्शन भी है. यदि इस एप पर आप अपना विडियो पोस्ट करना चाहते हैं तो पहले Sign Up करना होता है. इसके बाद एप में मौजूद फीचर्स की सहयता से आप अपना विडियो बना सकते हैं. इसमें विडियो को दिलचस्प बनाने के लिए कई तरह के फिल्टर्स और इफेक्ट्स भी है. इसके साथ ही विडियो को एडिट भी किया जा सकता है.

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही ट्विटर पर #BanTikTok ट्रेंड हो रहा था. लोगो की मांग थी कि इस चाइनीज एप को जल्द से जल्द भारत में बंद कर दिया जाए. इतना ही नहीं लोगो में इस एप को लेकर इतना गुस्सा था कि उन्होंने Google Play Store पर टिकटॉक की रेटिंग 4 से 1.6 तक ला दी थी. एक रिसर्च के अनुसार भारतीय रोजाना शार्ट वीडियो ऐप पर 5.5 बिलियन घंटे बिताते हैं.

Back to top button