ब्रेकिंग न्यूज़

1 जून से शुरू हो रही हैं 200 ट्रेनें, जानें कहां से चलेंगी ये ट्रेन, कैसे करवाएं टिकट बुक और नियम

रेलवे 200 और ट्रेनों को शुरू करने वाली है जिनकी मदद से अपने घरों से दूर फंसे हुए लोगों घर वापसी कर सकें। रेलवे की और से दी गई जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों को देश के विभिन्न हिस्सों से चलाया जाएगा। गौरतलब है कि अभी रेलवे की और से एसी और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। लेकिन अब रेलवे ने और ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है जो कि एक जून से चलेंगी।

21 मई से शुरू हो गया है रिजर्वेशन

रेलवे की और से एसी और नॉन एसी, दोनों तरह के कोच वाली ट्रेन चलाई जाएंगी और इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा। एक जून से चलने वाली इन ट्रेनों का रिजर्वेशन 21 मई से शुरू हो गया है।

इस तरह से करवाएं टिकट बुक

रेलवे के अनुसार 1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों की टिकट ऑनलाइन के साथ-साथ टिकट काउंटर पर जाकर भी बुक करवाई जा सकती है। इसके अलावा एजेटों के जरिए भी आप टिकट बुक कर सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको रेलवे की आधाकारिक वेबसाइट जो कि www.irctc.co.in है उसपर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आपको ट्रेन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएंगी।

टिकट अगर वेटिंग लिस्ट में हो तो क्या करें

टिकट वेटिंग लिस्ट पर होने की प्रक्रिया सामन्या रहेगी। ट्रेन चार्ट तैयार करने से 4 घंटे पहले आपको मैसेज करके बता दिया जाएगा की आपकी टिकट कन्फर्म हुई है कि नहीं। अगर आपकी टिकट कन्फर्म हो जाएगी, तो आपको यात्रा की अनुमति होगी। वहीं टिकट कन्फर्म ना होने पर आपको पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

क्या ट्रेन में मिलेगा खाना

ट्रेन में सफर के दौरान खाना नहीं मिलेगा। इसलिए आप अपने साथ खाना लेकर जाएं। हालांकि स्टेशन पर खाने की दुकानें खोली जाएंगी। जहां से आप खाना ले सकते हैं।

करना होगा इन नियमों का पालन

ट्रेन में सफर करने के दौरान आपको कई सारे नियमों का पालन करना होगा। ट्रेन में केवल उन्हीं यात्रियों को सफर करने दिया जाएगा जिन्होंने मास्क लगाया होगा। साथ में ही जिनके फोन में आरोग्य सेतु एप होगी। इसके अलावा स्टेशन में घुसने से पहले आपकी स्क्रीनिंग होगी। वहीं जब आप अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएंगे तो वहां पर भी आपकी स्क्रीनिंग होगी और आपको 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

करीब 40 ट्रेनें दिल्ली से गुजरेगी

बताया जा रहा है कि रेलवे की और से चलाई जाने वाली 200 ट्रेनों में करीब 40 ट्रेनें दिल्ली के स्टेशनों से गुजरेंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लखनऊ एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, शिव गंगा एक्सप्रेस, कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, महामना एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, देहरादून जनशताब्दी, ऊना हिमाचल जनशताब्दी, बिहार संपर्क क्रांति ट्रेनें चलेंगी। वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गुजरकर जाने वाली ट्रेनों के नाम इस प्रकार हैं अमृतसर से नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस, अमृतसर से बांद्रा जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस और हिसार से गोरखपुर जाने वाले गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

पुरानी दिल्ली से जाने वाली ट्रेनों में आश्रम एक्सप्रेस और महानंदा एक्सप्रेस हैं। जबकि पुरानी दिल्ली से गुजरने वाली दो ट्रेनें शहीद एक्सप्रेस और सरयू यमुना एक्सप्रेस है। दिल्ली के एक और स्टेशन सराय रोहिल्ला से एक ट्रेन जोधपुर संपर्क क्रांति होगी।

हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से जाने वाली ट्रेनें भोपाल एक्सप्रेस, एर्नाकुलम मंगला एक्सप्रेस, मेवाड़ एक्सप्रेस, जबलपुर एक्सप्रेस, एर्नाकुलम दुरंतो एक्सप्रेस, सिकंदराबाद दुरंतो एक्सप्रेस, कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस, गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, वास्कोडिगामा गोवा एक्सप्रेस हैं. हालांकि यहां से एक ट्रेन गोल्डन टेम्पल मेल गुजरेगी।

आनंद विहार से जाने वाली ट्रेन मोतिहारी चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर सप्त क्रांति एक्सप्रेस, रक्सौल सत्याग्रह एक्सप्रेस, सुहेलदेव एक्सप्रेस और गाजीपुर एक्सप्रेस हैं।

वहीं कौन-कौन से ट्रेन शुरू की गई है और ये कहां से चलेंगी इसका सूची इस प्रकार से है-

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close