ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना पॉजिटिव दिल्ली पुलिस को मिलने वाली 1 लाख की रकम घटकर हुई 10 हजार रुपए

कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश उथल पुथल हो गया है. इन दिनों देशभर में लॉकडाउन भी चल रहा है. इस लॉकडाउन में लोगो की मदद और रक्षा के लिए हमारे कोरोना वॉरियर्स अपनी जान दाव पर लगा देश की सेवा कर रहे हैं. इस बीच कई ऐसे मामले भी देखने को मिले है जिसमें ये कोरोना वॉरियर्स खुद कोविड-19 की चपेट में आ गए. इनमें हमारे बहादुर पुलिसकर्मी भी शामिल है. अब देश की राजधानी दिल्ली को ही ले लीजिए. अप्रैल माह में दिल्ली में करीब 25 से 30 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसके बाद दिल्ली पुलिस कल्याण सोसाइटी (Kalyan Society) द्वारा इन्हें एक एक लाख रुपए की मदद राशि देने का एलान हुआ था. हालाँकि अब इस रकम को घटा कर 10 हजार कर दिया गया है.

इस वजह से घटी रकम

दरअसल अप्रैल में कोरोना से संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 30 के आसपास थी लेकिन अब ये बढ़कर 250 हो गई है. इतने अधिक पुलिसकर्मियों का कोरोना पॉजिटिव होना ही सहयता राशि के कम होने की वजह बनी है. दिल्ली पुलिस के एक बड़े अधिकारी बताते है कि- राशि घटने का फैसला हाल ही में हुई एक बैठक में लिया गया है. अब कई पुलिसकर्मी संक्रमित हो रहे हैं जिसके चलते इस राशि को दिल्ली पुलिस कल्याण सोसाइटी द्वारा सामान रूप से वितरित किया जाएगा. यही कारण है कि सहायता राशि को एक लाख रुपए से घटाकर दस हजार रुपए कर दिया गया है.

कोरोना से मरने वाले को 10 लाख रुपए

दिल्ली पुलिस के अधिकारीयों द्वारा कहा गया कि अधिकतर पुलिसकर्मियों का ट्रीटमेंट गवर्नमेंट हॉस्पिटल में ही हुआ है. हमारे विभाग ने इनकी दवाइयों और ट्रीटमेंट में सहायता की है. वहीं कोरोना की वजह से मरने वाले पुलिस अधिकारी को सात लाख की बजाए 10 लाख रुपए दिए गए हैं. इस कदम की शुरुआत दिल्ली के उत्तर-पश्चिमी जिले के भारत नगर पुलिस थाने में तैनात एक कांस्टेबल की मौत के बाद हुई थी.

क्या है दिल्ली के हालात?

दिल्ली में अभी भी कोरोना का कहर जारी हैं. यहाँ हाल ही में एक दिन में 571 नए मामले सामने आए हैं. ये एक दिन में आए मामलों का अभी तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. इसी के साथ दिल्ली में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आकड़ा 11,659 पहुंच गया है. वैसे अच्छी खबर ये है कि 24 घंटे में 375 मरीज स्वस्थ होकर घर भी गए हैं. दिल्ली में अभी तक कोरोना की वजह से 194 लोगो की मौते हो चुकी है.

भारत की बात करे तो फिलहाल कोविड-19 का आकड़ा 1 लाख 18 हजार से ऊपर जा पहुंचा है. इसमें से 3583 लोग कोरोना की वजह से अपनी जा गवा चुके हैं. वहीं 48,534 लोग कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को हराकर ठीक भी हो गए हैं. फिलहाल सभी देश कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. जब तक इससे बचने की वैक्सीन ना आ जाए तब तक सोशल डिस्टेंस ही एक मात्र इलाज है. इस समय देश में लॉकडाउन 4.0 चल रहा है. यह 31 मई तक चलने वाला है. इस चौथे लॉकडाउन पीरियड में कई जगहों पर काफी छूट दी गई है. अब देखना यही होगा कि क्या लॉकडाउन 5.0 लगता है या नहीं.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close