अध्यात्म

लक्ष्मी मां का प्रतीक होती है छिपकली,जानिये घर में छिपकली होने के फायदे और नुकसान

छिपकली को देखकर काफी लोग डर जाते हैं और घर में छिपकली आने पर इसे घर से बाहर करने लग जाता है। हालांकि शास्त्रों में छिपकली को शुभ माना जाता है और छिपकली के घर में होने का मतलब धन लाभ होता है। इतना ही नहीं छिपकली अगर शरीर पर गिर जाए तो इसे शुभ भी माना जाता है।

शरीर के इन हिस्सों पर छिपकली का गिरना होता है शुभ

शास्त्रों के अनुसार अगर गलती से छिपकली पुरुष के दाहिने हाथ की तरफ गिर जाए तो ये शुभ होता है और धन लाभ होता है। हालांकि पुरुष के बाएं हाथ की तरफ अगर ये गिरे, तो ये अशुभ होने का संकेत होता है।

अगर छिपकली किसी व्यक्ति के बाहों पर गिरती है तो ये शुभ होता है और इसका अर्थ होता है कि उस व्यक्ति को धन लाभ होने वाला है।

छिपकली अगर नाक पर गिर जाए तो इसका अर्थ होता है कि आपकी किस्मत बदलने वाली है और भाग्य खुलने वाला है

अगर गलती से छिपकली गले के कंठ पर गिर जाए तो समझ लें की आपके दुश्मन का नाश होने वाला है और दुश्मन पर आपको विजय मिलेगी।

छिपकली का मूछ पर गिरना भी अच्छा माना जाता है और इसका अर्थ है कि व्यक्ति का सम्मान और बढ़ेगा और लोग उसकी कदर करेंगे।

छिपकली चलते-चलते आपके दाहिने कान पर गिर जाए ,तो समझ ले की आपको सोने के आभूषण मिलने वाले हैं। वहीं अगर छिपकली बांए कान की और गिरे तो आपकी आयु में वृद्धि होती है।

छिपकली के माथे पर गिरना शुभ होता है और ये घर में धन आने की और इशारा करती है। हालांकि अगर ये सिर पर गिर जाए तो समझ लें की आपके साथ कोई अनहोनी घटना हो सकती है।

अगर दाएं पैर या एड़ी पर छिपकली गिरे तो इसका अर्थ होता है कि आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, ये यात्रा शुभ होती है। मगर छिपकली का बाएं पैर पर गिरना अच्छा नहीं माना गया है। शास्त्रों के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के बाएं पैर पर ये गिर जाए। तो उस व्यक्ति के घर में कलेश पैदा हो जाता है और हर समय घर में केवल लड़ाई ही रहती है।

दाएं घुटने पर छिपकली गिरना उत्तम होता है और इस जगह छिपकली गिरने का मतलब होता है कि आपको अनचाही जगह से धन प्राप्ति होगी। लेकिन बाएं घुटने पर इसका गिरना अच्छा नहीं माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि अगर ये दाएं घुटने पर गिर जाए तो कष्ट दायक यात्रा करनी पड़ती है।

शास्त्रों के अनुसार छिपकली लक्ष्मी का प्रतीक होती है और अगर दीपवाली के दिन आपके घर में छिपकली आ जाए तो समझ लें की आपको धन लाभ होने वाला है। साथ में ही आप छिपकली की पूजा भी करें और उसे कुमकुम और चावल अर्पित करें। इतना ही नहीं छिपकली को देखकर कोई मुराद भी मांग लें।

वहीं छिपकली अगर नीचे से ऊपर दीवार पर चढ़ती है, तो ये भी काफी शुभ संकेत होता है। लेकिन अगर ये ऊपर से नीचे आए है, तो ये अशुभ माना जाता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close