बॉलीवुड

विश्व सुंदरी बनने से पहली ऐसी दिखतीं थीं ऐश्वर्या राय बच्चन, यूं ही नहीं कहलाईं हुस्न की मल्लिका

ऐश्वर्या राय ने 1994 में विश्व सुंदरी का खिताब जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया था

बॉलीवुड की टैलेंटेड एक्ट्रेस और पूर्व विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय बच्चन सोशल मीडिया पर अपनी खूबसूरत तस्वीरों को लेकर छाई रहती हैं। उनकी खूबसूरती ऐसी है की सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी उनके बहुत से फैंस हैं। ऐश्वर्या ने 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया था। इसके बाद से जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो सफलता के झंडे गाड़ दिए। ऐश की खूबसूरत तस्वीरें तो हमेशा ही इंटरनेट पर छाईं रहती हैं, लेकिन यहां पर कुछ तस्वीरें ऐसी भी वायरल हो रही हैं जो उनके मिस वर्ल्ड बनने से पहले और टूर के वक्त की हैं।

इस सवाल से मिस वर्ल्ड बनीं थीं ऐश

बता दें कि ऐश ने 19 नवंबर 1994 को मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। ये दूसरा मौका था जब जब कोई भारतीय महिला मिस वर्ल्ड बनीं थीं। ऐश की उम्र उस वक्त महज 21 साल की थी। इस प्रतियगिता में 86 सुंदरियां थीं जिन्हें मात देकर ऐश ने खिताब अपने नाम किया था। ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड के लिए पूछे गए सवाल का ऐसा जवाब दिया था कि जज भी हैरान रह गए थे और उन्हें ताज पहना दिया गया था।

ऐश से सवाल किया गया था कि अगर आप आज विश्व सुंदरी का खिताब जीत जाएं तो आप क्या करेंगी? साथ ही 1994 की मिस वर्ल्ड में क्या खूबी होनी चाहिए? इसके जवाब में ऐश ने कहा था कि हमने अभी तक जितनी भी मिस वर्ल्ड देखीं उन सभी में दया की भावना भरी हुई थी। ये दया सिर्फ बड़े लोगों के लिए नहीं बल्कि उनके लिए भी थीं जिसके पास कुछ नहीं था। हमने ऐसे लोगों को देखा है जो इंसान के बनाए बैरियर- राष्ट्रीयता और रंग से आगे देख सकते हैं। हमें उनसे भी बढ़कर आगे देखने की जरुरत है तभी एक असली मिस वर्ल्ड उभरेगी।

टूर के वक्त की तस्वीरें वायरल

ऐश के अंदर मिस वर्ल्ड बनने की सारी खूबियां मौजूद थीं। मिस वर्ल्ड टूर के दौरान उन्होंने कई जगह साड़ी भी पहनी थीं जिसमें वो बेहद खूबसूरत नजर आ रहीं थीं।

एक तस्वीर में ऐश ने गुडविल असाइनमेंट के लिए खासतौर पर डिजाइन की गई रितु कुमार की साड़ी पहनी है। मिस वर्ल्ड बनने से पहले ऐश मॉडलिंग करती थीं ये तस्वीर उन्हीं दिनों की है।

सुंदरता की मूरत कही जाने वाली ऐश ने अपनी प्रतिभा से भी लोगों के दिलों पर राज किया। उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म्स और एड से जो शोहरत हासिल की वैसा ही सम्मान उन्हें हॉलीवुड की फिल्मों में मिली। ऐश बॉलीवुड की पहली इंटरनेशनल स्टार भीं बनीं जिन्होंने हॉलीवुड में अपनी खूबसूरती और एक्टिंग का लोहा मनवाया।

ऐश ने जब बॉलीवुड में कदम रखा तो उनकी पहचान सिर्फ एक विश्व सुंदरी की थी। उन्हें पहली फिल्म से सफलता भी नहीं मिली। सबको लगने लगा कि ऐश्वर्या सिर्फ विश्व सुंदरी बनकर ही रह जाएंगी। हालांकि ऐश ने हार नहीं मानी और अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया।

इसके बाद ऐश फिल्म देवदास, खाकी, मोहब्बतें, जोधा अकबर, धूम-2, हम दिल दे चुके सनम, ए दिल है मुश्किल जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। आज ऐश एक ग्लोबल स्टार के साथ-साथ बच्चन परिवार की बहू हैं। फिलहाल वो अपने घर में होम क्वारांटाइन में हैं और परिवार के साथ वक्त बिता रही हैं।

Back to top button