दिलचस्प

सड़क के किनारे कचरे के ढेर में दिखे दो बैग , खोला तो बैग में से निकले 7.50 करोड़ रूपए

ईमानदारी इंसान का सबसे बड़ा धन है। अगर किसी इंसान के पास ईमानदारी है, तो उससे बड़ा धनी कोई नहीं है। जब पूरी दुनिया कोरोना से पस्त है, दुनिया भर के कई  लोगों के सामने रोजगार का संकट है, साथ ही कई लोग रहने और खाने की चुनौती का भी सामना कर रहे हैं। ऐसे समय में ईमानदारी सिर्फ वही दिखा सकते हैं, जिनके स्वभाव में ही ईमानदारी हो। हाल ही में एक ऐसा मामला अमेरिका से आया है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला।

दरअसल अमेरिका में एक परिवार को सड़क चलते एक कचरे के ढेर में से करोड़ों रूपए मिले। लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि, उन्होंने पैसे अपने पास रखने की बजाय पुलिस को दे दिया। ऐसे में अब उनकी ईमानदारी की चर्चा न सिर्फ अमेरिका में बल्कि पूरी दुनिया में हो रही है। पूरी कहानी यहां पढ़ें।

अमेरिकी परिवार को कचरे के ढेर में दिखे दो बैग

दरअसल, वर्जीनिया के डेविड और एमिली कैरोलिन काउंटी के अपने घर से बच्चों सहित अपने कार से कहीं घूमने जा रहे थे। घर से निकलकर थोड़ी दूर चलने के बाद ही उन्हें सड़क किनारे एक कचरे के ढेर में कुछ बैग जैसा दिखाई दिया। डेविड ने कार रोकी और कचरे के ढेर के पास गए, तो उन्हें दो बैग दिखे जिसमें कुछ सामान भरा था। डेविड ने बैग उठाकर देखा तो उसपर अमेरिकी सरकार का स्टैम्प लगा हुआ था। डेविड ने देखा कि ये स्टैम्प तो अमेरिकी डाक विभाग का है। ये देखते ही डेविड ने बैग उठाया और गाड़ी में भरकर वहां से जल्दी निकल गए।

बैग में से निकले 7.50 करोड़ रूपए

इसके बाद डेविड अपने फैमिली के साथ घूमने गए और घूमकर घर पहुँचे, तो उन्होंने सबसे पहले बैग खोलकर देखा। जैसे ही डेविड ने बैग खोला, वैसे ही उनकी आंखे खुली की खुली रह गईं। उन्होंने देखा कि बैग के अंदर प्लास्टिक की थैलियों में एक मिलियन डॉलर थे। यानी भारतीय रूपयों में इसकी गणना करें, तो ये करीब 7.50 करोड़ रूपए के आसपास होगा। डेविड ने देखा कि, जिन प्लास्टिक की थैलियों में ये रूपए थे, उसके ऊपर कैश वॉल्ट लिखा था।

डेविड ने पुलिस को दी जानकारी…

अमेरिकी डाक विभाग के स्टैम्प और इतने रूपए देखकर डेविड को लगा कि ये सरकारी रूपया है। ऐसे में डेविड ने ईमानदारी दिखाते हुए कैरोलिन काउंटी पुलिस को इस बारे में सब कुछ बता दिया। ये खबर सुनते ही पुलिस की पूरी टीम उनके घर पहुँच गई। कैरोलिन शेरिफ मेजर स्कॉट मोजर ने कहा कि हम इसके बारे में पूरा पता लगा रहे हैं और ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिरकार इतने पैसे सड़क से कैसे मिले?

डेविड और एमिली की ईमानदारी दूसरों के लिए उदाहरण

मोजर ने कहा है कि कोरोना वैश्विक महामारी के इस संकट की घड़ी में डेविड और एमिली की ईमानदारी दूसरे लोगों के लिए उदाहरण है। मोजर ने बताया, डेविड ने निश्चित रूप से सरकार की सहायता की है। साथ ही किसी के पैसे बचा लिए और मुसीबत में पड़ने से भी रोक लिया। मेजर स्कॉट मोजर ने बताया कि पैसों से भरे ये बैग अमेरिकी डाक विभाग के हैं। साथ ही उन्होंने ये जानकारी भी दी कि, बैग के अंदर रखे 1 मिलियन डॉलर किसी बैंक में जमा होने के लिए जा रहे थे।

Back to top button