विशेष

TikTok पर छोटे और अजीब विडियो बनाकर भी हो जाती हैं अच्छी खासी कमाई, जाने इससे पैसा कमाने का तरीका

टिकटॉक (TikTok) इस नाम से तो आप सभी भलीभांति परिचित होंगे. व्हाट्सएप्प के बाद ये सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप्प हैं. इसके इंटरनेशनल वर्जन को तो एक बिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं. वहीं भारत में इसे 100 मिलियन (10 करोड़) बार डाउनलोड किया जा चूका हैं. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट की माने तो हर महीने टिकटॉक इस्तेमाल करने वालों में 20 मिलियन (2 करोड़) लोग भारतीय होते हैं. वहीं ग्लोबल वेब इंडेक्स के मुताबिक टिकटॉक पर 41 प्रतिशत लोग 16 से 24 वर्ष की आयु के हैं. टिकटॉक के अधिकतर यूजर्स गाँव और छोटे शहरों में रहने वाले हैं.

अजीब विडियोज के लिए बदनाम हैं टिकटॉक

टिकटॉक एक विडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं. यहाँ आपको कई तरह के विडियोज देखने को मिल जाते हैं. इन सभी विडियोज को आम जनता अपने स्मार्टफोन से बनाती हैं. टिकटॉक पर अधिकतर विडियो 15 सेकंड के आसपास ही होते हैं. यही वजह हैं कि टिकटॉक पर इन छोटे छोटे विडियोज की भरमार हैं. इनमें से कई विडियो तो बेहद अजीब और अटपटे होते हैं. इस कारण टिकटॉक विडियो बनाने वालों का मजाक भी उड़ाया जाता हैं.

टिकटॉक से होती हैं अच्छी कमाई

हम टिकटॉक विडियो बनाने वालों का कितना भी मजाक उड़ा ले लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन विडियोज से यह लोग कमाई भी कर सकते हैं. टिकटॉक पर कई ऐसे लोगो हैं जिनकें फॉलोवर्स की संख्या करोड़ों में हैं. आम जनता के अलावा कई बड़े बड़े सितारें भी टिकटॉक पर हैं. ऐसे में बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि इन छोटे और अजीबोगरीब विडियोज को बनाकर आप अच्छे खासे नोट भी छाप सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि टिकटॉक से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.

टिकटॉक से पैसे कमाने का तरीका

टिकटॉक से पैसे कमाने के लिए आपका इस प्लेटफ़ार्म पर पॉपुलर होना जरूरी हैं. यदि आप एक बार फेमस हो जाते हैं और आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स भी बन जाते हैं तो इन 3 तरीकों से पैसा कमाया जा सकता हैं.

पहला तरीका: आप अपने पॉपुलर टिकटॉक अकाउंट को यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक भी कर सकते हैं. यहाँ आप अपने इन एकाउंट्स का प्रमोशन कर सकते हैं. यदि आप फेमस हैं तो आपके फैंस इन प्लेटफार्म्स पर भी आपको फॉलो करना पसंद करेंगे. बता दे कि यू-ट्यूब पर आप एक फार्म भरकर अपने कंटेंट से व्यू के मुताबिक पैसा कमा सकते हैं.

दूसरा तरीका: जब आप एक फेमस पर्सनालिटी बन जाते हैं तो कई बड़ी बड़ी कम्पनियाँ और ब्रांड्स खुद आपके पास आते हैं. ये आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करने के लिए पैसा ऑफर करते हैं. आप इनके प्रोडक्ट्स विडियोज के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं. फेमस टिकटॉकर्स की फैन फॉलोइंग लाखों से करोड़ों में होती हैं. इससे कंपनी को फायदा मिलता हैं. इसलिए वे प्रचार के बदले पैसा देती हैं.

तीसरा तरीका: कुछ यूजर्स खुद ही कंपनी से संपर्क करते हैं. वे पहले अपने टिकटॉक अकाउंट की डिटेल जैसे फॉलोअर्स की संख्या, विडियोज पर मिलने वाले व्यू – कमेंट्स इत्यादि कंपनी के साथ साझा करते हैं. इसके बाद यदि कंपनी को उनका अकाउंट पसंद आ जाता हैं तो वे टिकटॉकर की लोकप्रियता के आधार पर उन्हें ब्रांड प्रमोशन पैसा देती हैं. कंपनी को भी टीवी, अखबार की बजाए इस तरह प्रमोशन करना सस्ता पड़ता हैं.

Back to top button