बॉलीवुड

बॉलीवुड में बुरी तरह फ्लॉप थी ये एक्ट्रेस, आर्मी-मैन से शादी कर बनी 600 करोड़ की मालकिन, जाने कैसे

बॉलीवुड एक ऐसी जगह हैं जहाँ कई अभिनेत्रियाँ आती हैं, फेमस होती हैं और फिर अचानक गुमनामी के अँधेरे में खो भी जाती हैं. इस तरह की एक्ट्रेस को फिल्म इंडस्ट्री में ‘वन फिल्म एक्ट्रेस’ कहकर पुकारा जाता हैं. मतलब वैसी अभिनेत्रियाँ जिन्होंने गिनी चुनी फ़िल्में ही की हैं और फिर वे ऐसी गायब हुई कि किसी को याद भी नहीं हैं. ऐसा ही कुछ हाल ट्यूलिप जोशी (Tulip Joshi) का भी हैं. यदि आपको ये नाम अंजना सा लग रहा हैं तो जरा  2002 में आई फिल्म ‘मेरे यार की शादी हैं’ याद करिए. ट्यूलिप जोशी इस फिल्म में उदय चोपड़ा और जिमी शेरगिल संग नज़र आई थी. फिल्म में बिपाशा बसु भी थी.

बॉलीवुड से हो गई गायब

ट्यूलिप जोशी इन दिनों बॉलीवुड से लगभग गायब ही हो गई हैं. वे ना के बराबर किसी फिल्म में नज़र आती हैं. 11 सितंबर 1979 को मुंबई में जन्मी ट्यूलिप जोशी एक गुजराती परिवार से आती हैं. उनके पिता एक गुजराती जबकि मां अरमेनियन हैं. ट्यूलिप ने फ़ूड और विज्ञान में अपना ग्रेजुएशन कर रखा हैं.

फ्लॉप रहा फ़िल्मी करियर

ट्यूलिप जोशी का फ़िल्मी करियर कोई ख़ास नहीं रहा हैं. वर्ष 2000 में उन्होंने मिस इंडिया में भाग लिया था. वे यह प्रतियोगिता तो नहीं जित पाई थी लेकिन लोग उनसे इम्प्रेस जरूर हो गए थे. बाद में वे मॉडलिंग और विज्ञापन करने लगी. फिर 2002 में उन्हें यश राज फिल्म्स की ‘मेरे यार की शादी है’ से बड़ा ब्रेक मिल गया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी.

इसके बाद ट्यूलिप को शाहिद कपूर के साथ ‘दिल मांगे मोर’ फिल्म में काम करने का अवसर मिला. इस फिल्म में उनके साथ सोहा अली खान और आयशा टाकिया भी थे. लेकिन दुर्भाग्यवश ये फिल्म भी फ्लॉप रही थी. इसके बाद ट्यूलिप ने ‘मिशन 90 डेज़’, ‘कभी कहीं सुपरस्टार’ ‘धोखा’ ‘रनवे’, ‘डैडी कूल’ जैसी फिल्मों में काम किया. हालाँकि ये सभी फ़िल्में भी फ्लॉप ही थी. इसके अलावा वे 2013 में सलमान खान की ‘जय हो’ फिल्म में स्पेशल गेस्ट के रूप में भी दिखी थी. उनका टीवी सीरियल एयरलाइंस भी फ्लॉप रहा था.

सिर्फ एक फिल्म हुई हिट

ट्यूलिप के पुरे करियर में सिर्फ एक ऐसी फिल्म थी जिसे दर्शकों और फिल्म क्रिटिक्स ने खूब पसंद किया था. 2003 में एक फिल्म आई थी ‘मातृभूमि: ए नेशन विथआउट वुमेन’ (Matrubhoomi: A Nation Without Women). इस फिल्म में ट्यूलिप ने कल्कि नाम की एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जिसकी शादी एक साथ 5 भाइयों से हो जाती हैं. फिल्म में ट्यूलिप के अभिनय की सराहना हुई थी.

आर्मी मैन से की शादी कर बनी करोड़पति

फ़िल्मी करियर ख़ास नहीं रहा तो ट्यूलिप कैप्टन विनोद नायर (Vinod Nair) से शादी कर सेटल हो गई. शादी के पहले दोनों कई समय तक लिव इन में भी रहे थे. विनोद 6 साल (1989 से 1995 ) तक इंडियन आर्मी में रहे हैं. उन्होंने पॉपुलर नॉवेल ‘प्राइड ऑफ लॉयन्स’ भी लिखी हैं. वे पंजाब रेजिमेंट की 19वीं बटालियन में थे. बाड़े में वे आर्मी छोड़ मुंबई आ गए थे. यहाँ 2007 में उन्होंने खुद की ‘ ट्रेनिंग और मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म’ शुरू की थी. वर्तमान में ट्यूलिप अपने पति संग मिलकर उनकी कंपनी हैं. इस कंपनी की कीमत करीब 600 करोड़ रुपए हैं.

Back to top button