दिलचस्प

Video: पूरी फैमिली को घर ले जाने के लिए युवक का गज़ब जुगाड़, बाइक से झूला जोड़ बनाई 4 सीटर कार

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर प्रवासी मजदूरों की कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इन फोटोज में ये मजदूर अलग अलग जुगाड़ लगाकर अपने घर की और प्रस्थान करते हुए नजर आ रहे हैं. कोई पैदल जा रहा हैं, कोई साईकिल से जा रहा हैं तो कोई अन्य जुगाड़ बैठा रहा हैं. अब पिछले सप्ताह ही एक व्यक्ति की फोटो वायरल हुई थी जिसमें वो अपनी गर्भवती बीवी और बच्चे को लकड़ी से बनी पटरी पर बैठा ले जा रहा था. फिर एक अन्य तस्वीर भी वायरल हुई थी जिसमें एक माँ अपने बच्चे को ट्राली बैग पर लादकर घर ले जा रही थी.

बाइक से जोड़ा झूला

अब सोशल मीडिया पर एक और विडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक शख्स ने घर जाने के लिए बड़ा गज़ब का जुगाड़ लागाया हैं. उसने अपनी बाइक से झूला अटैच कर लिया हैं. इस वजह से अब उसकी छोटी सी बाइक पर पूरा परिवार बैठकर सफ़र कर सकता हैं. सोशल मीडिया पर लोगो को युवक का ये जुगाड़ बड़ा पसंद आ रहा हैं. इस विडियो को ट्विटर पर मारिको के चेयरमैन हर्ष मारीवाला ने साझा किया हैं.

क्या हैं विडियो में?

विडियो में हम देख सकते हैं कि दो लोग बाइक पर हैं जिनके हाथ में मोबाइल कैमरा हैं. इन दोनों की नजर सड़क पर झूले वाली बाइक पर पड़ती हैं. दोनों लोग इस नई तकनीक को देख इम्प्रेस होते हैं और उस झूला – बाइक चालाक के नजदीक जाकर विडियो बना लेते हैं. झूले के साथ अटैच ये बाइक बड़ी रफ़्तार के साथ सड़क पर दौड़ती हुई दिखाई देती हैं. इस बाइक से जो झूला अटैच हैं उसमें कुछ लोग भी बैठे नजर आते हैं. आमतौर पर एक बाइक पर दो या तीन से अधिक लोग नहीं बैठ पाते हैं, लेकिन झूला अटैच करने के बाद बाइक 4 सीटर गाड़ी में तब्दील हो जाती हैं.

सेफ्टी पर उठे सवाल

जहाँ एक तरफ कई लोगो को ये जुगाड़ पसंद आया तो वहीं कुछ ने इस तरह से सफ़र करने पर सेफ्टी को लेकर भी सवाल खड़े कर दिए. मसलन विडियो शेयर करने वाले हर्ष मारीवाला लिखते हैं “शायद ये सफ़र करने का सेफ्टी वाला साधन नहीं हैं, लेकिन इस युवक ने 2 सीटर बाइक को 4 सीटर कार की तरह तब्दील कर दिया हैं.”


उधर सोशल मीडिया पर लोग इससे इम्प्रेस होकर तरह तरह के कमेंट्स करने लगे. मसलन एक यूजर लिखता हैं ‘इस तरह के माइंड का उपयोग टेक्नोलॉजी और मशीनरी में बदलाव लाने के लिए होना चाहिए.’ वहीं एक अन्य कहता हैं ‘इस तरह का नजारा मैं पहले भी देख चूका हूँ. ये झूले को एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जाने का आसन तरीका हैं.’

ये विडियो कब का हैं, कहाँ का हैं इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं. वैसे आप लोगो को शख्स की ये जुगाड़ कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताए.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close