समाचार

कोरोना कहर के बीच तेजी से बढ़ रहा ‘अम्फान’ चक्रवाती तूफान, कैंसिल हो सकती हैं श्रमिक स्पेशल ट्रेन

भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है इसी बीच कई राज्यों में एक और प्राकृतिक आपदा आने वाली है। मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में एक च्रकवाती तूफान अम्फान का खतरा मंडरा रहा है। एक तरफ देश कोरोना के संकट से जूझ रहा है और इस बीच कई बार मौसम में बहुत बदलाव देखा गया है। अब अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 12 घंटो में बड़ा तूफान सामने आने वाला है। ऐसे में अम्फान को लेकर राज्य सरकारों ने ओडिशा के 12 तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है। साथ ही छत्तीसगढ़, बंगाल और आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कैंसिल हो सकती हैं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

तूफान को देखते हुए इन प्रभावित इलाकों में आने वाली श्रमिक ट्रेनों को भी कैंसिल करने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसके साथ ही जो कोरोना मरीजों के लिए क्वारांटाइन सेंटर्स बनाए गए हैं उन्हें अम्फान  शेल्टर्स में बदलने की कार्रवाई भी की जा रही है। बता दें कि इस तूफान को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि मौसम करीब 5-6 दिन खराब रहने वाला है। आईएमडी भुवनेश्वर के डॉयरेक्टर ने बताया कि 20 मई की दोपहर या शाम को अम्फान के पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड और बांग्लादेश के हातिया आइलैंड पर टकराव की संभावना बन रही है। ऐसे में बहुत बड़ा चक्रवाती तुफान उठेगा जिसकी रफ्तार भी बहुत ज्यादा होगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में भी शाम को 6 बजे के आस पास भयंकर तूफान आया था। इस तूफान के कारण कई घरों की छत तक उड़ गई थी और पेड़-पौधों का भी बड़ा नुकसान हुआ था। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तूफान के कारण 19 मई से राज्य के तटीय जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि कम दबाव का क्षेत्र भंयकर चक्रवात में तब्दील हो सकता है। ये 17 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। इसके बाद 19 मई के दौरान उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और फिर पश्चिम बंगाल तट की ओर भी बढ़ने की संभावना है।

इन जिलों में तूफान को लेकर हाई अलर्ट

ओडिशा के सीएम नवीन चंद्र पटनायक ने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर शनिवार को समीक्षा बैठक की है। अम्फान तूफान को ध्यान में रहखते हुए ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ने बताया है कि तूफान से निपटने के लिए सीएम ने एनडीआरएफ की टीमों को पूर्व तैनाती को लेकर आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा रास्तों को खाली करने के लिए मानव संसाधन को तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।इसके साथ ओडिशा के बालासोर, भद्रक, केंद्रपारा, पुरी, जगतसिंहपुर, जयपुर और मयूरभंज जिलों में 10 और कटक के मुंदाली में 7 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

अम्फान तुफान से बालासोर, भद्रक, जजपुर और गंजम जिलों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव से राज्य में आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को कैंसिल करने पर विचार करने के लिए कहा है। बता दें कि राज्यों से मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। ऐसे में इन राज्यों में तुफान के खतरों को देखते हुए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को 18 मई से तीन दिन के लिए निरस्त करने पर विचार करने को कहा जा रहा है।

Back to top button