ब्रेकिंग न्यूज़

आ गई Lockdown 4 की लिस्ट, इन 30 जिलों में नहीं मिलेगी कोई छूट

कोरोना ने देश में अब अपनी रफ्तार काफी तेज कर ली है। पिछले 24 घंटों में करीब 5 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, ये एक दिन में सबसे अधिक बढ़ोतरी है। इसी बीच कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन का तीसरा चरण आज यानी 17 मई को खत्म होने जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज किसी भी समय केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा की जा सकती है। पीएम मोदी ने 12 मई को हुए राष्ट्र के नाम संबोधन में स्पष्ट संकेत दिए थे कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण होने वाला है। साथ ही पीएम ने कहा था कि लॉकडाउन से जुड़ी सभी जानकारियां 18 मई से पहले दिए जाएंगे।

रेड जोन में पाबंदियां जारी रहेंगी

पीएम ने देश की जनता  को संबोधित करते हुए कहा था कि लॉकडाउन का अगला चरण नए रंग रूप वाला होगा। साथ ही इसमें अधिक छूट दिए जाने की भी संभावना है, लेकिन छूट सिर्फ उन्हीं इलाकों में बढ़ेगी, जो इलाके कोरोना मुक्त हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि रेड जोन वाले इलाके में पाबंदियां जारी रह सकती हैं।

देश के 30 जिलों में कोरोना के 80 फीसदी मामले

इसी बीच सरकार की तरफ से उन जिलों की लिस्ट सामने आई है, जहां कोरोना के सबसे अधिक केस हैं। कहा जा रहा है कि ऐसे जिलों को तब तक लॉकडाउन से छूट नहीं मिलेगी, जब तक यहां कोरोना के मामले कम नहीं हो जाते। इन जिलों को लॉकडाउन के चौथे चरण में भी ढील नहीं दी जाएगी। साथ ही लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन भी करना होगा। बता दें कि, केंद्र ने उन 30 जिलों की लिस्ट जारी की है, जहां कोरोना से जुड़े 80 फीसदी मामले हैं। आइये जानते हैं, वे कौन कौन से जिले हैं…

मुंबई पुणे थाने बुरी तरह प्रभावित

कोरोना ने अपना प्रकोप सबसे अधिक महाराष्ट्र में दिखाया है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अकेले महाराष्ट्र में 30 हजार से अधिक कोरोना के केसेस हैं। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की सबसे अधिक संख्या देश की आर्थिक राजधानी और सपनों की नगरी मुंबई में हैं। इसके बाद थाने और पुणे में भी कोविड मरीजों की संख्या काफी अधिक है। थाने और पुणे में करीब 7 हजार मरीज हैं।

केंद्र ने जारी की 30 जिलों की लिस्ट

महाराष्ट्र के बाद गुजरात, दिल्ली और तमिलनाडु देश के सबसे अधिक प्रभावित राज्य हैं। केंद्र ने देश भर से ऐसे 30 जिलों का चयन किया है, जो लॉकडाउन के चौथे चरण में भी रेड जोन में ही रहेंगे। ये जिले हैं- ‘ ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, थाने, मुंबई, पुणे, दिल्ली, इंदौर, कोलकाता, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरूवल्लुवर, औरंगाबाद, कुड्डालोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, अरियालूर, हावड़ा, कुर्नूल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बरहमपुर, सोलापुर, मेरठ ये कुल 30 ऐसे जिले हैं, जहां देश के कोरोना के 80 फीसदी मामले यहीं हैं।  मीडिया रिपोर्ट्स बताते हैं कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन 30 जिलों के म्यूनिसिपल कमिश्नर और जिला मजिस्ट्रेट से बात की है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close