ब्रेकिंग न्यूज़

CM योगी ने तैयार कर ली Lockdown 4.0 की लिस्ट, यहां जानें किन इलाकों में मिलेगी छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम संबोधन में ये बात स्पष्ट कर दी थी कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण आने वाला है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नए रंग रूप में आप सभी के सामने आएगा। पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कई जगहों पर सशर्त कई दुकानों और बाजारों को खोला जा सकता है। हालांकि, प्रधानमंत्री ने इस बारे में देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपनी राय देने को कहा था। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लॉकडाउन के अगले चरण से संबंधित अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या इस रिपोर्ट में…

 

यूपी में शुरू हो सकते हैं कई कारोबार

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आम जन जीवन को देखते हुए कुछ पाबंदियों के साथ छूट देने की तैयारी में लगी है। माना जा रहा है कि गर्मी के मौसम को देखते हुए दूध, दही व लस्सी बेचने वाले सभी लोग अपना काम फिर से शुरू कर पाएंगे। इसके अलावा कुछ अन्य कारोबारों को भी छूट मिल सकती है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में चश्मा बेचने वालों ने सरकार को ज्ञापन सौंप कर ये कहा है कि उन्हें चश्मा जैसे जरूरी चीजों को बेचने की अनुमति दी जाए। इसी तरह लॉकडाउन के अगले यानी चौथे चरण में डेंटिस्ट भी अपना काम शुरू कर सकते हैं।

रेड जोन में कोई छूट नहीं

ये सभी छूट उन इलाकों के लिए होगी, जहां संक्रमण नहीं फैला है। रेड जोन और हॉटस्पॉट में लॉकडाउन के सभी नियम यथावत बने रहने की संभावना है, लेकिन जहां कोरोना संक्रमण बिल्कुल नहीं है, वहां काफी कुछ चीजों में छूट दी जा सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में ग्रीन जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों में पहले से ही काफी कुछ छूट दी गई है। अब लॉकडाउन के चौथे चरण में ऑरेंज जोन में भी कई पांबदियां हटाई जा सकती हैं।

मंत्रियों और अधिकारियों से लिया गया फीडबैक

यूपी सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण से संबंधी अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेजने से पहले कई जगहों से सुझाव लिया गया है। विभिन्न जिलों के अधिकारियों के साथ साथ कई मंत्रियों से भी इस बारे में फीडबैक लिया गया है। इन सब फीडबैक को शामिल करके ही उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी रिपोर्ट तैयार की है। लॉकडाउन के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  रियायतें, पाबंदियों व कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर केंद्र को भेजी गई है। इसके अलावा केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में स्थानीय स्थितियों के हिसाब से छूट दें। आपको बता दें कि, केंद्र सरकार लॉकडाउन के बारे में विस्तृत जानकारी 17 मई से पहले जनता को देगी।

आज हो सकता है लॉकडाउन 4.0 का ऐलान

सूत्रों की माने तो आज केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन 4.0 का ऐलान किया जा सकता है, क्योंकि 17 मई को तीसरा चरण खत्म हो रहा है, ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है। बता दें कि लॉकडाउन का चौथा चरण बिल्कुल अलग होने वाला है, जिसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने दी है।

Show More
Back to top button