समाचार

मोदी की स्वदेशी अपील के बाद, गृह मंत्रालय ने कहा CAPF कैंटीनों में अब केवल स्वदेशी उत्पाद मिलेंगे

आज गृह मंत्रालय की और से एक अहम फैसला लिया गया है और गृह मंत्रालय ने अब से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों में केवल स्वदेशी उत्पादों को ही बचने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय की और से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि 1 जून से गृह मंत्रालय देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर केवल स्वदेशी समानों की ही बिक्री करेगा। गृह मंत्रालय की और से लिए गए इस फैसले की हर कोई तारीफ कर रहा है। गौरतलब है कि कल ही पीएम मोदी की और से देश को संबोधित करते हुए ये कहा गया था कि आने वाले समय में भारत खुद से ही चीजों का उत्पाद करेगा और विदेशी चीजों के आयात पर कम निर्भर रहेगा। मोदी के इस बयान के बाद ही आज गृह मंत्रालय की और से ये कदम उठाया गया है।

ट्वीट कर दी जानकारी

गृह मंत्रालय की और से लिए गए इस फैसले से 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी चीजों का उपयोग कर सकेंगे। इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने एक ट्वीट किया और अपने इस ट्वीट में इन्होंने कहा कि ‘कल माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की थी जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।


अमित शाह द्वारा इसके अलावा एक और ट्वीट किया गया और इस ट्वीट में इन्होंने कहा कि ‘इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने ये निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। ये बिक्री 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों में लागू होगा। इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे।

करें देश के उत्पादों का प्रयोग

अपने  तीसरे ट्वीट में इन्होंने लिखा कि ‘मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बनें उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें और अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।

देश को बनान चाहते हैं आत्म निर्भर

पीएम मोदी ने कल जो संबोधन किया था उसमें उन्होंने देश को आत्म निर्भर बनाने की बात कही थी। ताकि हम अन्य देश खास कर चीन पर किसी भी चीज के लिए निर्भर ना रहे सकें। भारत में कई सारी चीजों का आयात चीन देश से ही किया जाता है।

कोरोना वायरस के समय में भी भारत सरकार ने चीन देश से ही व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण  (PPE) लिए थे। लेकिन ये उपकरण खराब हालात में दिए गए थे। जिसके बाद भारत की कंपनियों ने खुद से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का निर्माण किया। भारत के इसी कदम को मोदी ने अहम कदम बताया है और आत्म निर्भर होने की बात कही है। ताकि आने वाले समय में भारत खुद से हर चीज का निर्माण करने लग जाएगा।

Back to top button