समाचार

ICICI बैंक के यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, आपकी बचत पर चल गई कैंची

वर्तमान में मानव जाति के सबसे बड़े दुश्मन कहे जाने वाले कोरोना वायरस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, इस वायरस ने दुनिया भर के लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया। कोरोना ने न सिर्फ देश की बल्कि दुनिया भर की आर्थिक हलचलों पर रोक लगा दी है। ऐसे में आने वाले दिनों में आर्थिक मोर्चे पर कई बड़े बदलाव होने निश्चित हैं। भारत की बात करें, तो यहां पर भी कोरोना संकट के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए बैंकों से लोन लेने की प्रक्रिया को काफी आसान किया गया है। वहीं दूसरी तरफ लोगों के बचत पर जोरदार कैंची चली है।

पिछले दो महीने में देश के अधिकतर सरकारी और निजी क्षेत्रों के बैंकों ने लोगों के बचत यानी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर ब्याज दर बहुत कम कर दी है। वहीं देश के कुछ बैंकों ने लॉकडाउन के समय में  एक बार नहीं बल्कि दो बार फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें कम की हैं। ऐसे में एक तरफ तो लोन लेना आसान हुआ है, वहीं दूसरी तरफ लोगों की बचत पर कैंची चली है। लॉकडाउन के दौरान लोगों के लिए ये दोहरी मार है।

ICICI बैंक ने की ये घोषणा

गौरतलब हो कि इसी के अनुसार निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठित ICICI बैंक ने हाल ही में ग्राहकों के FD में 50 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की है। बता दें कि बैंक द्वारा किए गए इस कटौती को 11 मई से लागू कर दिया गया है। बैंक द्वारा 50 आधार अंकों की कटौती की घोषणा के बाद अब ग्राहकों को 1 साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट में मात्र 5.25 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल सकेगा। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के इस बुरे दौर में ये ग्राहकों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होगा।

वहीं अगर फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि 1 साल से अधिक हो, तो उस पर 5.75 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। ब्याज दर में ये कटौती लोगों की नींद उड़ाने वाला है, क्योंकि हमारे देश में पैसों की बचत और सुरक्षा के लिए और एक निश्चित ब्याज प्राप्ति के लिए बड़े पैमाने पर फिक्स्ड डिपॉजिट करवाया जाता है।

ICIC बैंक ने चलाई बचत पर कैंची

गौरतलब हो कि ICICI बैंक ने अप्रैल के महीने में भी ग्राहकों के बचत पर कैंची चलाई थी। बैंक ने ग्राहकों के सेविंग एकाउंट में मिलने वाले ब्याज दर में भारी कटौती की थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के सेविंग एकाउंट में 2 करोड़ रूपयों तक के सेविंग के लिए ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की।

बता दें कि पहले सेविंग एकाउंट में ब्याज 3.50 फीसदी की दर से मिल रहा था, लेकिन अब अगर आपके बचत खाता में 50 लाख रूपए है, तो 3.50 की जगह 3.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इसी तरह अगर आपके बचत खाता में 50 लाख से अधिक और 2 करोड़ से कम जमा है, तो 4 फीसदी की जगह 3.75 फीसदी ब्याज मिलेगा।

वहीं सरकारी क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज की नई दरें लागू कर दी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि SBI ने पिछले दो महीने में तीसरी बार फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कमी की है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 3 साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट में ब्याज दरों में 0.20 फीसदी की कटौती कर दी है।

Back to top button