समाचार

अब चीन की खैर नहीं, अमेरिका ने 7 देशों के साथ मिलकर बनाया मास्टरप्लान

कोरोना वायरस संक्रमण के लिए दुनिया के लगभग सभी देश चीन को जिम्मेदार मान रहे हैं, जिसकी वजह से चीन सबके निशाने पर भी आ गया है और ऐसे में अब उसकी घेराबंदी की तैयारियां भी हो रही हैं। दरअसल, जिस कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में हेल्थ और इकॉनॉमिक सिस्टम चौपट हो गया है, अब उसी वायरस की वजह से दुनिया भर में ऐसे कूटनीतिक बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है।

याद दिला दें कि अमेरिका कोरोना वायरस के लिए पूरी तरह से चीन को दोषी मान रहा है, जिसकी वजह से अब उसको सबक सिखाने की तैयारी भी कर रहा है। खबरों की माने तो अमेरिका ने चीन को हर तरफ से घेरने की तैयारी कर ली है, जिसमें उसे 7 देशों का भी साथ मिल चुका है।

चीन को सबक सिखाने के लिए 7 देश आए साथ

बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने 7 देशों के साथ वर्चुअल मीटिंग की और चीन को कड़ा संदेश दिया। खास बात ये है कि इस बैठक में भारत भी शामिल था। भारत के अलावा इस बैठक में जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, ब्राजील जैसे देश शामिल थे। बैठक में सभी ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना को लेकर अधिक से अधिक पारदर्शिता बरती जाए, ताकि सच्चाई दुनिया के सामने आ सके।

चीन को आंख दिखाना चाहता है अमेरिका

अमेरिका अब भारत जैसे देशों को अपने साथ लेकर चीन को अपनी ताकत दिखाना चाहता है। ऐसा माना जा रहा है कि पोम्पिओ के इस बैठक को चीन पर लगातार निशाना साधने की रणनीति के अगले चरण की तरह देखा जा रहा है। बात दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस के मामले में लगातार चीन पर हमलावर हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस बैठक के बारे में बताते हुए कहा कि इस बैठक में कोविड19 की लड़ाई में आपसी सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी तय करने के मुद्दे पर सभी देशों से चर्चा हुई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार, भविष्य में होने वाले स्वास्थ्य संबंधी संकट और कानून सम्मत अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था कायम करने के विषय पर बातचीत की गई है।

चीन पर अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के इस बयान से स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में अमेरिका पूरी तरह से चीन को निशाना बनाने वाला है। अमेरिका शुरूआत से ही ये कह रहा है कि चीन ने कोरोना को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां छिपाई हैं। अमेरिका ने चीन पर लगातार आरोप लगाए हैं और अब अमेरिका द्वारा उठाए जा रहे कदम असरदार साबित हो रहे हैं।

अमरेकिा के अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने भी दुनिया के तमाम देशों से कोरोना के मामले में पारदर्शी व्यवहार बरतने को कहा है। बता दें कि ये पहली बार हुआ है, जब अमेरिका ने कोविड19 के मामले में अन्य देशों से विचार विमर्श किया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान से स्पष्ट है कि इस बैठक में साउथ चाइना सी का मुद्दा भी उठा है। अमेरिका की ये भी रणनीति है कि वो चीन के अतिक्रमण के खिलाफ कानून व्यवस्था तैयार करना चाहता है। इसके लिए अमेरिका ने जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी तैयार कर लिया है। माना ये जा रहा है कि अमेरिका ऐसी बैठकें कर चीन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीतिक दबाव बनाना चाहता है।

खैर, अब ये देखने वाली बात ये होगी आने वाले दिनों में अमेरिका चीन पर कैसे हावी होता है और ये मामला किस मोड़ पर मुड़ता है, ये तो वक्त ही बताएगा।

Back to top button