ब्रेकिंग न्यूज़

राहत की खबर:गोवा के बाद ये राज्य भी हुआ कोरोना मुक्त, आखिरी कोरोना मरीज को अस्पताल से मिली छुट्टी

देश के चार राज्य ऐसे हैं जो कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं जिनमें गोवा सबसे पहले कोविड-19 मुक्त हुआ था

देश में कोरोना संकट के मामले खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे। अभी तक भारत में कोरोना के मामले 60 हजार से ऊपर पहुंच चुके हैं। हर तरफ कोरोना महामारी फैली हुई है, लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। सबसे पहले गोवा ऐसा राज्य था जो कोरोना से मुक्त हुआ था, लेकिन अब एक और राज्य है जो इस महामारी के प्रकोप से ठीक हो चुका है। गोवा के बाद मिजोरम भी अब कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुका है। यहां कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति का इलाज चल रहा था जिसे हाल ही में अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। अब मिजोरम भी उन चार राज्यों में शामिल हो गया है जो ग्रीन जोन में आते हैं।

मिजोरम को मिला ग्रीन सिग्नल

देश में चार ऐसे राज्य हैं जो कोरोना संक्रमण से मुक्ति पा चुके हैं। इनमें शामिल हैं नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम। अभी असम और त्रिपुरा में कोरोना के एक्टिव केस हैं। मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री आर ललथंगलिआना ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से संक्रमित पादरी के सभी चार नमूने निगेटिव पाए गए हैं। जिस व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा था वो 50 वर्षीय पादरी हैं। पादरी मिजोरम के बैपटिस्ट चर्च में काम करते हैं। वो 16 मार्च को एम्सटरडम से लौटे थे।

बताया गया कि 24 मार्च को पादरी को कोरोना पॉजिटिव निकले। उन्हें तत्काल जेएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया। पादरी की पत्नी और बच्चे मेडिकल कॉलेज से कोरोना निगेटिव होने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए थे। गोवा के बाद अब मिजोरम भी ग्रीन जोन में आ गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मिजोरम को कोरोना मुक्त राज्य घोषित कर दिया गया है। इसकी वजह ये है कि राज्य में अब एक भी कोरोना मरीज नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों, नर्सों और हेल्थ स्टॉफ को इसके लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही केंद्री मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मिजोरम के कोरोना मुक्त होने पर बधाई दी है।

देश में प्रभावित हैं कई राज्य

गौरतलब है कि देश में जहां कुछ राज्य ऐसे हैं जो कोरोना संक्रमण से मुक्त हो रहे हैं तो वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जो इसकी चपेट में संबसे ज्यादा हैं। महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में कोरोना के 786 पुलिसकर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 703 एक्टिव केस हैं। अकेले महाराष्ट्र में 20 हजार से अधिक कोरोना के मामले हैं।

महाराष्ट्र के बाद देश की राजधानी दिल्ली पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से परेशान हैं। दिल्ली के सभी एरिया लगभग रेड जोन में आते हैं। दिल्ली में कोरोना के 6 हजार से ज्यादा मामले हैं। वहीं 73 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दिल्ली में शराब के ठेके खुलने के बाद ये आंकड़ा और बढ़ गया है। वहीं दक्षिण में तमिलनाडु में 6 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटव केस हैं। इसमें लगभग 44 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, हालांकि कुछ जगहों पर अच्छा नियंत्रण देखने को मिल रहा है। उम्मीद है कि बहुत जल्द इन चार राज्यों की तरह बाकी राज्य भी कोरोना की चपेट से जल्दी बाहर आ जाएंगे।

Back to top button