समाचार

WHO का बड़ा बयान- ‘कोरोना फैलने में चीन के वुहान मार्केट की भूमिका, लेकिन…’

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने हाल ही में कहा है कि चीन के वुहान शहर में स्थित पशु और समुद्री जीव बाजार की भूमिका कोरोना के प्रसार में काफी अधिक रही है। हालांकि WHO ने स्पष्ट नहीं किया है कि इस बाजार की भूमिका वायरस के स्त्रोत के रूप में रही है या वायरस के प्रसार को बढ़ाने के रूप में, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये जरूर कहा है कि बाजार की भूमिका वायरस के सोर्स के रूप में या तो वायरस को बढ़ाने के रूप में जरूर है।

डब्ल्यूएचओ ने ये स्पष्ट किया है कि कोरोना के सोर्स का पता करने के लिए अभी और अधिक अध्ययन की जरूरत है। जानकारी के लिए बता दें कि चीन प्रशासन ने इस बाजार को जनवरी में ही बंद करा दिया था। बाजार के बंद हो जाने से जंगली तथा समुद्री जीवों की खपत तथा व्यापार में अस्थायी रूप से रोक लगी हुई है।

खाद्य सुरक्षा के मामले से जुड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक जानकार डॉ. पीटर बेन एमबारेक ने ये स्पष्ट रूप से कहा है कि चीन के वुहान शहर के शी फूड मार्केट से कोरोना वायरस का भयंकर प्रकोप बढ़ा है। साथ ही डॉ. पीटर ने ये भी कहा है कि इसकी भूमिका पर अभी और शोध करने होंगे। कोरोना वायरस के फैलाव को लेकर वैश्विक मंच पर चीन और अमेरिका के बीच जुबानी जंग जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने तो दुनिया के सामने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि कोरोना वायरस के लिए चीन ही जिम्मेदार है। ऐसे में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सामने कोरोना वायरस कैसे आया और यह दुनिया भर के लिए इतना गंभीर कैसे हो गया, इस पर जल्द ही शोध कर परिणाम सामने लाने की चुनौती है।

कोरोना वायरस का प्रसार रोकना ज़रूरी

अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो ने तो यहां तक कह दिया है कि उनके पास कोरोना वायरस के चीन के वुहान स्थित लैब में बनने के प्रमाण भी हैं। हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्री के इस कथन पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. पीटर बेन एमबारेक ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि एमईआरएस (मिडिल ईस्ट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम) का स्त्रोत ऊंट है इस बात का पता लगाने के लिए करीब एक वर्ष का समय लग गया था। एमबारेक ने कहा है कि कोरोना वायरस के मामले में अभी देरी नहीं हुई है, लेकिन इस वक्त हम सभी के लिए जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है, वो है इस वायरस के प्रसार को रोकना।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वन्य और समुद्री जीवों के इस तरह के बाजार को कोरोना वायरस का स्त्रोत माना जा रहा है इसलिए ऐसे बाजारों को बंद कर दिया जाना चाहिए. ऐसे विचारों का स्पष्ट रूप से विरोध किया है। बेन एमबारेक ने कहा है कि लाइव एनिमल मार्केट से दुनिया भर के कई लोगों की आजिविका चलती है। लाखों करोड़ों लोग इस बाजार के भरोसे जिंदा हैं। उन्होंने कहा है कि अधिकारियों और प्रशासन को इन बाजारों को बंद करने की बजाय सुरक्षा स्तर में सुधार करने पर अपना ध्यान लगाना चाहिए।

Back to top button