रिलेशनशिप्स

आखिर क्यों बिना मर्जी के भी शादी करने के लिए तैयार हो जाते हैं लोग, ये हैं वो 5 कारण

शादी का फैसला दोनों के ही जीवन में बहुत महत्व रखता है, लेकिन कई बार दो लोग मजबूरी में इस बंधन में बंधते हैं

जीवन के कुछ फैसले ऐसे होते हैं जिनसे एक साथ कई जिंदगियां प्रभावित होती हैं। उनमें से एक फैसला होता है शादी का। शादी लड़का और लड़की दोनों के जीवन में बहुत महत्व रखती है। आज समाज ने तरक्की कर ली हो या लोगों ने तरक्की कर ली हो, शादी को लेकर आज भी बहुत से फैसले लोग अपनी मर्जी से नहीं ले पाते। शादी दो लोगों के बीच का बंधन होता है, लेकिन कई बार इनमें बंधने वाले लोग ही इसके खिलाफ होते हैं।

जीवन का ये वो फैसला है जो कई बार उन्हें दूसरों लोगों से सुनना पड़ता है। हमारे बीच बहुत से लोग ऐसे हैं जो शादी के लिए हां मर्जी से नहीं बल्कि दूसरे कारणों से बोलते हैं।इस तरह की शादी सफल हो ये जरुरी नहीं है। ऐसे में ये फैसला बहुत सोच समझ कर लेना चाहिए। आपको बताते हैं कि कौन से वो कारण होते हैं जिसकी वजह से लोग बिना मर्जी के भी शादी कर लेते हैं।

प्यार में धोखा

जब आप किसी से टूटकर प्यार करें और सामने वाला धोखा दे दे तो आपको प्यार और रिश्तों पर से भरोसा उठ जाएगा। आज के युवाओं के साथ ऐसा बहुत होता है। ऐसे में वो जिद में आकर या फिर दुखी होकर ऐसे व्यक्ति से शादी के लिए हां कह देते हैं जिनसे ना वो बात करना चाहते हैं ना ही उनके साथ जीवन जीने में दिलचस्पी रखते हैं। ऐसी स्थिति में कभी शादी के लिए हां नहीं कहना चाहिए क्योंकि आपके गुस्से में लिए एक फैसले से कई जिंदगी बर्बाद हो सकती है।

फ्यूचर संभालने के लिए

बहुत से घरों में लड़की की शादी ये सोचकर करवाई जाती है कि वो आगे आर्थिक रुप से मजबूत रहेंगी। बहुत सी शहर की लड़कियां खुद इसी कारण शादी करती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि पैसे वाले लड़के के साथ वो ज्यादा खुश रहेंगी। फिर चाहे उनमें तालमेल बैठे या ना बैठे। इस शादी का सिर्फ एक ही आधार होता है वो है पैसा जिस दिन पैसा खत्म रिश्ते की नींव भी कमजोर पड़ जाएगी।

घर का सबसे बड़ा/बड़ी

भारतीय समाज में शादी को लेकर एक अलग ही तरह के विचार पनपते हैं। अगर किसी परिवार में दो से अधिक बच्चे हैं तो बड़े के ऊपर शादी का जबरदस्त दबाव होता है। चाहे वो लड़का हो या लड़की। ऐसे में लोग शादी के लिए इसलिए हां कह देते हैं क्योंकि जब तक उनकी शादी नहीं होगी छोटे भाई-बहनों की शादी नहीं होगी। अगर छोटी की पहले हो गई तो लोग क्या कहेगे। इन सारी बातों से बचने के लिए लोग शादी के लिए हां कह देते हैं।

शादी तो करनी ही है

लोग अपने करियर में सफल है, जिंदगी अच्छी गुजर रही है, लेकिन शादी करना जरुरी है। कुछ लोगों के लिए शादी  का मतलब प्यार या खुशी नहीं है। उन्हें शादी इसलिए करनी है क्योंकि ये एक परंपरा है। शादी करना इसलिए जरुरी है कि किसी ना किसी ना किसी से तो करनी है। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि शादी सिर्फ एक परंपरा नहीं बल्कि दो आत्माओं का मिलन माना जाता है। ऐसे में अगर आप शादी के लिए दिल से तैयार नहीं है तो हां ना कहें।

Back to top button