अध्यात्म

शनि रुष्ट होने के कारण जीवन में मिलते हैं ये संकेत, होने लगती है ऐसी अशुभ घटनाएं

शनिदेव को न्याय प्रिय माना गया है और इनको न्यायधीश की उपाधि दी गई है, शनि की स्थिति का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है, यदि कुंडली में शनि की स्थिति अशुभ हो तो इसकी वजह से व्यक्ति को अपने जीवन में अशुभ फल की प्राप्ति होती है, कुंडली में शनि की दशा खराब होने के कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, व्यक्ति के कामकाज में किसी ना किसी प्रकार की बाधा लगी रहती है, व्यक्ति को बहुत से बुरे समय से गुजरना पड़ता है, ऐसा बताया जाता है कि शनि देव व्यक्ति की किस्मत बना भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनसे आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी कुंडली में शनि की स्थिति ठीक नहीं है, अगर आपको अपने जीवन में कुछ इस प्रकार के संकेत मिलने लगे तो आप समझ लीजिए कि आपका बुरा समय आरंभ होने वाला है।

शनि अशुभ होने के कारण मिलते हैं ये संकेत

1. कई बार ऐसा होता है कि जूते चप्पल बार-बार टूटने लगते हैं या फिर आपके जूते चप्पल गुम हो जाते हैं, अगर आपके साथ इस तरह की घटना बार-बार हो रही है तो यह इस बात की तरफ इशारा करती है कि आपकी कुंडली में शनि की स्थिति खराब चल रही है।

2. अगर छात्रों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है या फिर किसी व्यक्ति को कुछ नया ज्ञान नहीं मिल पाता है तो यह शनि के अशुभ होने के लक्षण है, यदि किसी व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने में कठिनाई उत्पन्न हो रही है, उसको कामयाबी नहीं मिल पाती है तो ऐसी स्थिति में समझ लेना चाहिए कि आपकी कुंडली में शनि अशुभ है।

3. कई बार ऐसा होता है कि अधिक कार्य करने के बाद शरीर में थकान और चेहरे पर मायूसी, तनाव देखने को मिलती है, परंतु अगर आपके चेहरे पर हमेशा ही थकान और तनाव दिखाई देने लगे तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी कुंडली में शनि की स्थिति खराब चल रही है।

4. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ है तो इसकी वजह से व्यक्ति के ऊपर हमेशा आलस बना रहता है यानी व्यक्ति काफी आलसी हो जाता है, वह अपने कामकाज में भी मन नहीं लगा पाता है और ना ही अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाता है, वह किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है।

5. अगर आप मकान संबंधित कार्य करवा रहे हैं और घर बनवाने में किसी प्रकार की अशुभ घटना हो जाती है तो इस स्थिति में भी यह संकेत शनि के अशुभ होने की तरफ इशारा करते हैं।

6. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में है तो व्यक्ति हमेशा बुरी संगति में रहता है, उसको नशे की लत लगने लगती है और उसके मन में हमेशा बुराई ही उत्पन्न होती है।

7. शनि की स्थिति ठीक ना होने के कारण व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ता है, यहां तक कि जमा किया गया धन भी धीरे-धीरे नष्ट हो जाता है, व्यक्ति को शारीरिक बीमारियां अपने शिकंजे में लेने लगती है, व्यक्ति का शरीर काफी कमजोर हो जाता है।

Back to top button