अध्यात्म

गुरुवार सुबह नहाते समय पानी में मिला दे ये ख़ास चीज, विष्णुजी की कृपा से मिलेगा मनपसंद जीवनसाथी

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी या देवता को समर्पित किया गया हैं. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा पाठ अधिक होती हैं. ऐसा माना जाता हैं कि इस दिन जो भी भक्त सच्चे मन से विष्णु जी की आराधना करता हैं उसकी सभी परेशानियाँ अपने आप ही समाप्त हो जाती हैं. खासकर जिन लोगो का विवाह नहीं हो रहा हैं या फिर जो आर्थिक परेशानियों से होकर गुजर रहे हैं उनका दिन बहुत अच्छा जाता हैं. ऐसे में आज हम आपको समस्यां के अनुसार विष्णुजी के कुछ अनोखे उपाय बताने जा रहे हैं. यदि आप गुरुवार के दिन इन उपायों को पुनर विधिवत तरीके से करते हैं तो आपकी समस्यां का निराकरण अवश्य होगा.

शादी में बाधा

यदि लाख कोशिशों के बावजूद आपका विवाह नहीं हो रहा हैं या आपको मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल रहा हैं तो गुरुवार को ये उपात करे. गुरुवार सुबह सूर्य उदय होने के पूर्व स्नान करे. इस दौरान नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी मिला ले. अब जब इस हल्दी वाले पानी से नहाए तो ‘ऊं नमों भगवते वासुदेवाय‘ मंत्र का जाप करे. आपकी शादी में जो भी बाधा आ रही हैं वो जल्द दूर हो जाएगी.

गुरु दोष दूर करे

यदि आपकी जन्मकुंडली में गुरु दोष हैं तो गुरुवार के दिन विष्णुजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इसके अतिरिक्त पिली चीजें जैसे चने की दाल, केला, चंदन, पीले कपड़े, हल्दी, पिली मिठाई, गाय का घी, गुड़ इत्यादि वस्तुएं दान करना चाहिए. ऐसा करने से लाभ होता हैं.

पैसो की कमी

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो गुरुवार की शाम को केले के पेड़ के पास एक दीपक प्रज्वलित करे और बेसन की मिठाई का भोग लगा दे. इसके बाद यह प्रसाद लोगो में बाँट दे. इससे आपकी धन समबंधित समस्या दूर होने लगेगी. एक और चीज का ध्यान रखे कि गुरुवार के दिन किसी को पैसा उधार ना दे. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ सकती हैं.

सुख और शान्ति के लिए

यदि आप अपने परिवार में सुख और शांत चाहते हैं तो प्रत्येक गुरुवार विष्णु भगवान की पूजा करे. इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करे और घर में विष्णु आरती करे. हो सके तो परिवार के सभी सदस्य मिल्क रिस पूजा में शामिल होए. इस दिन घर में पिली खीर का बनाकर उसका भोग भी हरी नारायण के चरणों में लगाए. इसके बाद इस खीर को घर के सभी लोग मिलकर खाए. इससे आपसी प्रेम बड़ेगा और घर में सुख शान्ति रहेगी.

इन सभी उपायों के अतिरिक्त आप गुरुवार को विष्णु जी के नाम का व्रत भी रख सकते हैं. इससे भी आपका लाभ मिलेगा. उम्मीद करते हैं कि आपको ये सभी उपाय पसंद आए होंगे. याद रहे इन सभी उपायों को करने का सबसे अधिक लाभ गुरुवार के दिन ही मिलता हैं. इसलिए गुरुवार को ही इन्हें करने की योजना बनाए. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह हर कोई इसक जानकारी का लाभ ले सकेगा.

Back to top button